Logo
election banner
Imli Chutney Recipe: बाजार जैसी इमली की चटनी घर पर बनाना आसान है। गुड़ और इमली से तैयार होने वाली इस खट्टी-मीठी चटनी को खूब पसंद किया जाता है।

Imli Chutney Recipe: दही भल्ले पर पड़ी इमली की चटनी इसका स्वाद दोगुना कर देती है। इसी तरह छोले टिकिया हो या फिर गोल गप्पे, भेल से लेकर कचौड़ी-समोसों तक सभी में इमली की चटनी का उपयोग किया जाता है। इस चटनी के बिना इन सभी चीजों का स्वाद फीका सा महसूस होता है। गुड़ और इमली की खट्टी-मीठी चटनी के स्वाद के बहुत से लोग दीवाने हैं। मार्केट जैसी इमली की चटनी घर पर भी आसानी से तैयार की जा सकती है। 

थोड़े सी चीजों की मदद से ही टेस्टी इमली की चटनी तैयार की जा सकती है। इसे बनाना बहुत सरल है। आपने पहले कभी इमली की चटनी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि को अपना सकते हैं। 

इमली की चटनी के लिए सामग्री
इमली का गूदा – 1/2 कप
गुड़ – 1 कप
सौंफ – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इमली की चटनी बनाने का तरीका
बाजार जैसी इमली की चटनी बनाना बहुत सरल है। ये चटनी सामान्य सी लगने वाली डिशेस का स्वाद भी बढ़ा देती है। इमली की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पकी इमली लें और उसके बीजों को अलग कर दें। इसके बाद एक बड़ी कटोरी में पानी लें और उसमें इमली का गूदा डालकर उसे ठीक से मसल लें और कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: Kheera Raita: गर्मी में शरीर में ठंडक घोल देगा खीरे का रायता, स्वाद से भरपूर, पोषण का है खज़ाना, सीखें रेसिपी

अब एक दूसरा कटोरा लें और उसमें पानी डालकर उसमें गुड़ को मसलकर डाल दें और अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें इमली का मसला हुआ गूदा और पानी डालें और मीडियम फ्लेम पर पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Boondi Kadhi Recipe: राजस्थानी स्टाइल बूंदी कढ़ी खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, इसके आगे हर सब्जी लगेगी फीकी

एक से दो मिनट तक पकाने के बाद इमली के गूदे में भिगोया गुड़ डाल दें और इसे 5 मिनट तक पकने दें। इस बीच मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, चीनी और स्वादानुसार नमक मिला दें। चटनी को तब तक पकाएं जब तक इसमें दो-तीन उबाल न आ जाएं। इसके बाद चटनी में सौंफ डालें और एक मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। टेस्टी गुड़-इमली की चटनी बनकर तैयार है। 

5379487