Logo
election banner
Zucchini Benefits: खीरी की तरह दिखने वाली सब्जी जुकिनी में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल में कमी आती है।

Zucchini Benefits: जुकिनी को देखकर एकबानगी आप उसे खीरा या तोरई की सब्जी समझ सकते हैं। कम ही लोग जुकिनी के बारे में ठीक-ठाक जानते होंगे। खीरा और तोरई के मुकाबले जुकिनी किसी भी लिहाज से कमतर नहीं है। इस सब्जी में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मददगार हैं। जुकिनी में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम समेत ढेरों तत्व मौजूद होते हैं। इसे खाने से कई बीमारियों में लाभ मिलता है। 

जुकिनी खाने के फायदे

डाइजेशन - आप अगर कमजोर पाचन तंत्र से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में जुकिनी को शामिल कर लें। इस सब्जी में प्रचुर मात्रा में सॉल्यूबल फाइबर पाया जाता है जो कि आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है। इस सब्जी में पानी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसीलिए बॉवेल सिस्टम को दुरुस्त रखने में भी ये सब्जी लाभकारी होती है। 

ब्लड शुगर - डायबिटीज मरीजों के लिए जुकिनी की सब्जी खाना फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन सोर्स है और इसे खाने से पेट काफी वक्त तक भरा महसूस होता है और शुगर लेवल स्पाइक नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें: Sugarcane Juice: शरीर की गर्मी घटाकर एनर्जी भर देता है गन्ने का रस, जान लें किस वक्त पीना है सबसे अच्छा?

कोलेस्ट्रॉल - दिल को सेहतमंद रखना है तो बैड कोलेस्ट्रॉल का काबू में रहना जरूरी है। जुकिनी कोलेस्ट्रॉल फ्री सब्जी मानी जाती है और इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद मिलती है। 

वजन - आजकल हर पांचवां शख्स मोटापे से परेशान है। बढ़ता वजन कई परेशानियां लेकर आता है। वजन कम करने के लिए जुकिनी एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। फाइबर रिच इस सब्जी को खाने से पेट भरा-भरपा सा लगता है और ओवरइटिंग नहीं हो पाती है। धीरे-धीरे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Walnut Benefits: गर्मी में खाएं भीगे अखरोट, दिल-दिमाग होगा दुरुस्त; 7 बड़े फायदे मिलेंगे

आंखों की रोशनी - आप अपनी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो जुकिनी को खाना शुरू कर दें। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो कि आइज़ हेल्थ को बेहतर बनाता है। इसमे मौजूद न्यूट्रिएंट्स रेटिना को भी स्वस्थ्य रखते हैं। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487