Logo
election banner
Chawal Poori Recipe: गेहूं के आटे से बनी पूरियां खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार चावल की पूरी आज़माएं। इसका खस्तापन आपको बार-बार मांगने पर मजबूर कर देगा।

Chawal Poori Recipe: भारतीय पारंपरिक भोजन में पूरी का अहम स्थान है। पूरियां कई तरह से बनाई जाती हैं। गेहूं के आटे की पूरी, बेसन की पूरी समेत इसकी ढेरों वैराइटीज़ हैं जिन्हें पसंद किया जाता है। चावल के आटे से बनने वाली पूरियां भी बेहद स्वादिष्ट होती हैं। आप अगर गेहूं के आटे से बनी पूरियां खा खाकर अगर बोर हो गए हैं तो मुंह का ज़ायका बदलने के लिए चावल की मसालेदार पूरियां तैयार कर सकते हैं। चावल की पूरियां टेस्टी होने के साथ बेहद खस्ता लगती हैं, जो मुंह में घुलती सी महसूस होती हैं। 

चावल की पूरी को आलू-टमाटर की सब्जी के साथ खाया जाए तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। आपने अगर कभी चावल की पूरियां नहीं बनाई हैं तो हमारी बताई विधि से आसानी से इन्हें तैयार कर सकते हैं। 

चावल की पूरियों के लिए सामग्री
चावल का आटा - 1 कप
उबले आलू - 3-4
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टेबलस्पून
चिली फ्लेक्स - 1 टी स्पून
अजवाइन - 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

चावल की पूरियां बनाने का तरीका
चावल की पूरियां बनाना बहुत सरल है और ये बेहद स्वादिष्ट लगती हैं। इसके लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उन्हें छील लें। अब एक बड़ी बाउल में उबले आलू को डालकर उन्हें ठीक ढंग से मसल लें। इसके बाद मसले हुए आलू में चावल का आटा डालकर मिक्स करें। इसमें जीरा, अजवाइन, हल्दी, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट समेत अन्य सभी मसाले डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Imli Chutney Recipe: स्ट्रीट फूड की जान है इमली की चटनी, खट्टी-मीठी चटनी घर पर बनाने का सीख लें तरीका

सभी चीजों को मिक्स करते हुए आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा ज्यादा सख्त न हो और न ही ज्यादा मुलायम रहे। अब आटे को 10 मिनट के लिए कपड़े से ढककर अलग रख दें। इस दौरान एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। 

जब तक तेल गर्म हो रहा है आटा लेकर उसे एक बार और गूंथें और फिर उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें। अब एक लोई लेकर उसकी मोटी पूरी बेल लें। इस पूरी को गर्म तेल में डालें और तलें। इसी तरह एक-एक कर पूरियां बनाते जाएं और तलते जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Kheera Raita: गर्मी में शरीर में ठंडक घोल देगा खीरे का रायता, स्वाद से भरपूर, पोषण का है खज़ाना, सीखें रेसिपी

पूरियां तब तक तलनी हैं जब तक दोनों ओर से सुनहरी होकर कुरकुरी न हो जाएं। इसके बाद तली हुईं पूरियों को प्लेट में उतार लें। पूरियां तल जाने के बाद उन्हें प्लेट में रखकर हरी चटनी, आलू-टमाटर सब्जी या फिर सॉस के साथ परोसें। 

5379487