Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर लंबे ब्रेक के बाद जॉब में चाहिए सक्सेस, तो अपनाएं ये टिप्स

शादी और मां बनने के बाद अधिकतर महिलाओं को जॉब से ब्रेक लेना ही पड़ता है। लंबे गैप के बाद जब वे दोबारा जॉब शुरू करती हैं तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनसे बचने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

अगर लंबे ब्रेक के बाद जॉब में चाहिए सक्सेस, तो अपनाएं ये टिप्स
X
महिलाओं के जीवन में ऐसे कई पड़ाव आते हैं, जब उन्हें अपने करियर से अधिक परिवार और जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देनी पड़ती है। ऐसे में उन्हें कुछ वक्त के लिए अपनी जॉब से ब्रेक लेना पड़ता है और जब एक लंबे अरसे के बाद वह अपना करियर दोबारा शुरू करती हैं तो बहुत-सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि एक गैप के बाद करियर शुरू करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए।

बनाए रखें संपर्क

भले ही आपने किसी भी कारण से जॉब छोड़ी हो लेकिन फिर भी अपने काम से संपर्क न तोड़ें। बेहतर होगा कि आप अपने पूर्व सहयोगियों के टच में रहें। इससे आपको अपने क्षेत्र में हो रहे बदलावों की जानकारी मिलती रहेगी। इसके अलावा इंटरनेट की हेल्प से भी अपडेट रहें और अपनी फील्ड के दूसरे प्रोफेशनल्स से भी कॉन्टेक्ट बनाए रखें। ऐसा करना आपके लिए हेल्पफुल होगा और लंबे गैप के बाद दोबारा जॉब स्टार्ट करने मंक आपको ज्यादा प्रॉब्लम नहीं आएगी।

करते रहें फ्रीलांस वर्क

किसी कारणवश जॉब छोड़ने वाली महिलाएं अगर संभव हो तो अपने क्षेत्र में एक्टिव बनी रहें। इससे दोबारा काम शुरू करने मंन किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए अगर निकाल सकें तो कुछ फ्रीलांस वर्क कर सकती हैं। इससे आपको अपना वर्क करते रहने की प्रैक्टिस रहेगी और कम्युनिकेशन होने के कारण दोबारा काम शुरू करना आसान होगा।

दूर करें कमियां

आप चाहे किसी भी फील्ड में हों, उसमें समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं और हर व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिए अपनी स्किल्स को तराशते रहना पड़ता है। इसलिए आप अगर लंबे गैप के बाद दोबारा जॉब शुरू करना चाहती हैं तो इस दौरान अपनी कमियों को दूर करते रहने का प्रयास करें। अपनी स्किल्स को डेवलप करती रहें। इससे दोबारा जॉब मिलना आसान होगा और आप नई ईनिंग में अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर सकती हैं।

समझें अपनी प्राथमिकताएं

शादी और बच्चे हो जाने के बाद प्राथमिकताएं बदल जाती हैं, इसलिए अगर आप दोबारा जॉब पर लौट रही हैं तो जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। पहले यह तय करें कि आप अपने काम और घर के बीच समय का विभाजन किस प्रकार करना चाहती हैं? इसके लिए पहले एक प्लान जरूर बनाएं और फिर उसी के अकॉर्डिंग जॉब सर्च करें। सैलरी, टाइमिंग्स, पोजिशन, ऑफिस और घर की दूरी जैसी सभी बातों पर गौर करने के बाद ही कोई जॉब शुरू करें।

प्रोफेशनलिज्म है जरूरी

भले ही शादी या बच्चे होने के बाद आपकी पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ गई हों, लेकिन फिर भी ऑफिस में आपको प्रोफेशनलिज्म बनाए रखना जरूरी है। पूरी मेहनत और लगन से काम करना होगा। अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण अकसर छुट्टी लेना, समय पर ऑफिस न आना, फोन पर अधिक समय बात करना, ध्यान से काम न करना जैसी गलतियां न करें। इससे ऑफिस में आपकी छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आपकी प्रोफेशनल ग्रोथ रुकती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story