Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Husband Wife Relationship : भारत में 70% पत्नियां हैं धोखेबाज, ये हैं कारण

Husband Wife Relationship : हाल में हुए एक सर्वे के अनुसार महिलाएं कभी ना कभी अपने पार्टनर से बेवफाई जरूर करती हैं। इसके साथ ही 48% इंडियन का यह भी मानना है कि एक ही टाइम में दो लोगों के साथ रिलेशन में रहना बहुत ही आसान है।

Husband Wife Relation: भारत में 70% पत्नियां हैं धोखेबाज, ये हैं कारण
X
भारत में 10 से 7 पत्नी होती है बेवफा(फाइल फोटो)

Husband Wife Relationship : भारत में पति- पत्नी के रिश्ते को बहुत ही पवित्र माना जाता है। वहीं शादी के वक्त पति पत्नी इस रिश्ते को निभाने की कसम खाते हैं। लेकिन यह रिश्ता तभी ही आगे तक चल सकता है। जब दोनों तरफ से यह रिश्ता ईमानदारी से निभाया जाए। लेकिन हाल ही में एक रिसर्च के दौरान चौंका देने वाला मामला सामने आया है। वहीं इस बात का खुलासा हुआ है कि इंडिया में तकरीबन 70 प्रतिशत पत्नियों के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होते हैं। सर्वे के अनुसार महिलाएं कभी ना कभी अपने पार्टनर से बेवफाई जरूर करती हैं। इसके साथ ही 48% इंडियन का मानना है कि एक ही टाइम में दो लोगों के साथ रिलेशन में रहना बहुत ही आसान है।

वहीं सर्वे के मुताबिक धोखेबाजी के बाद भी भारत में 1000 कपल्स में 13 कपल ही तलाक लेते हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ कारण बताने जा रहे हैं जिस वजह से पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के ज्यादा होते हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर। तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में।

जिम्मेदारियां के बोझ से हो जाती हैं परेशान

पुरुषों और महिलाओं दोनों को जिम्मेदारियां होती हैं। लेकिन पुरुष अपने दोस्तों के साथ जब मन चाहे तब टाइम स्पेंड कर लेते हैं। जब मन करता है वो दोस्तों के साथ घूमने भी जा सकते हैं। लेकिन इस बात की आजादी महिलाओं को नहीं होती है। वो सिर्फ घर के जिम्मेदारियों में उलझी रह जाती हैं। जिस वजह से वे काफी फ्रस्ट्रेट हो जाती हैं और घर में खुशी न मिलने की वजह से वे बाहर खुशी ढूंढने लगती हैं।

फैमिली के प्रेशर में आकर शादी करती हैं

इंडिया में ज्यादातर लड़कियां अपने परिवार की पसंद से शादी करती हैं। जिसमें कई बार वे फैमिली के प्रेशर में आकर शादी करती हैं। जिसका नतीजा यह निकल कर आता है कि वे शादी के बाद खुश नहीं रहती हैं। जिस वजह से वे दूसरों पुरूषों की तरफ अट्रेक्ट होने लगती हैं।

इमोशनली अटैच न होना

हर रिश्ते में एक दूसरे के लिए इमोशंस रखना बहुत ही जरूरी होता है। वहीं कुछ पति अपनी पत्नी से इमोशनी कनेक्ट नहीं हो पाते हैं। ऐसे रिश्ते में पत्नी के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने के चांस बढ़ जाते हैं।

जरूरतें पूरा ना होना

महिलाओं के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के पीछे का एक कारण उनकी जरूरतें पूरा ना होना भी है। वहीं अक्सर देखा जाता है कि पति अपनी पत्नी की पसंद-नापसंद का ख्याल नहीं रखते हैं। जिसके कारण वो बाहर की ओर ज्यादा खुशी ढूंढने लगती हैं।

रोज की किच-किच

घर में होने वाली रोज रोज की लड़ाई की वजह से भी महिलाओं के एक्स्ट्रा मैरिटल होते हैं। रोजाना के झगड़ों की वजह से भी महिलाएं डिप्रेशन का शिकार होती हैं। ऐसे में वो स्ट्रेस को दूर करने के लिए दूसरों पुरुषों से बात करने लगती हैं।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story