Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ganesh Chaturthi 2019 : गणेश उत्सव पर बप्पा से सीखें रिश्ते निभाना

Ganesh Chaturthi 2019 गणेश चतुर्थी का त्यौहार 2 सितंबर 2019 को मनाया जाएगा। अगर आप भी अपने पारिवारिक रिश्तों में दरार आने से परेशान हैं, तो ऐसे में गणेश चतुर्थी 2019 के मौके पर हम आपको शास्त्रों में उल्लेखित रिश्तों को निभाने के तरीके बता रहे हैं। भगवान गणेश का जीवन और उनका रिश्तों के प्रति समर्पण भाव सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। बप्पा का माता-पिता को पूरी दुनिया से बड़ा मानने वाली कथा। संपूर्ण मानव जाति को, माता पिता की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका बताने का एक आसान तरीका था। ऐसे में आप भी अन्य रिश्तों की अहमियत को समझें और उन्हें प्रेम के साथ समय जरुर दें। आइए जानते हैं बप्पा के जीवन के रिश्ते निभाने वाले अचूक मंत्र या उपाय..

Ganesh Chaturthi 2019 : गणेश उत्सव पर बप्पा से सीखें रिश्ते निभाना
X
Ganesh Chaturthi 2019 Learn To Ganesha How to Maintain Relations On Ganesh Festival In Hindi

Ganesh Chaturthi 2019 : 2 सितंबर को गणेश चतुर्थी के त्यौहार की शुरुआत होगी, जो अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा के विसर्जन के साथ समाप्त होता है। शास्त्रों के मुताबिक, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश का जन्म हुआ था। उनके जन्म की खुशियों देवी-देवताओं ने पूरे 10 दिनों तक मनाया था। इसलिए हर साल लोग गणेश चतुर्थी के दिन अपने-अपने घरों में बप्पा को लाते और उनकी एक खास मेहमान की तरह देखभाल करते हैं।

इस तरह गणेश चतुर्थी का त्यौहार हमें रिश्तों को निभाने की एक महत्वपूर्ण सीख भी देता है। जिस तरह हम बप्पा की 10 दिनों तक बिना थके और प्रेम भाव से ख्याल रखते हैं और बदले में उनके आशीर्वाद की अपेक्षा रखते हैं। उसी तरह हमें अपने सभी रिश्तों की केयर करनी चाहिए और उन्हें प्यार और अपनापन देना चाहिए। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं रिश्तों को कैसे बनाए रखें (How to Maintain Relationships)...

Ganesh Chaturthi 2019 / रिश्ते निभाने के तरीके :




1. किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए सबसे जरुरी है एक-दूसरे के लिए दिल में सम्मान और प्यार होना। क्योंकि हर रिश्ता विश्वास पर टिका होता है। जब भी रिश्ते में भरोसे की कमी होने लगती है। लोग एक-दूसरे से बाते छिपाने लगते हैं, छोटी-छोटी बातों पर तनाव होने लगता है, तो ऐसे में रिश्ते में दरार आना स्वाभाविक होता है। ऐसे में आप अपने साथी या हर रिश्ते में खुलकर बात करें और दरार आने की वजह को साथ मिलकर तलाशें और उसे दूर करने की कोशिश करें। लेकिन रिश्ते में तनाव होने पर भूलकर भी सामने वाली को अपनी बातों, हाव भाव या व्यवहार से अपमान न करें।




2.रिश्ते हर किसी की जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रिश्ते के अभाव में हर व्यक्ति खुद को बहुत अकेला फील करता है और लंबे समय तक ऐसे रहने पर डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए अगर आप भी अपने रिश्तों (खासकर माता-पिता, पार्टनर) को आज भी हमेशा टेकेन फॉर ग्रांटेड लेते हैं और उनकी हर सलाह को हल्के में टाल देते हैं। तो अपनी आदत को समय से सुधार लें, कहीं रिश्तों के खोने के बाद उनकी अहमियत और सीख को मिस करें।




3.अगर आप भी किसी की हेल्प करने से हिचकिचाते हैं, तो ऐसे में अपनी इस आदत को जल्द बदल लें। क्योंकि आपको कब किसकी हेल्प की जरुरत हो, ये आज तक कोई नहीं जान पाया है। ऐसे में अगर आपको भी मुसीबत या जरुरत के समय किसी की मदद की उम्मीद करते हैं, तो सबसे पहले आप घर से दूसरों की हेल्प करने की शुरुआत करें।




4.रिश्तों को क्वॉलिटी टाइम देना बहुत जरुरी है। वरना इससे आपसी हर रिश्ते में गलतफहमियां और दूरी अपनी जगह बना लेती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने हर रिश्ते यानि फैमिली रिलेशन, फ्रेंड्स या प्रोफेशनल रिलेशन को लंबे समय तक साथ रखना चाहते हैं, तो उन्हें टाइम देना सीखें।




5. अगर आप अपने हर रिश्ते को हमेशा अपने साथ और खुशहाल देखना चाहते हो, तो सबसे पहले खुद को खुश रखना सीखें, उसके बाद अपने माता-पिता ,भाई बहनों, दोस्तों के साथ अपनी हर बात, खुशियों को शेयर करें और सेलिब्रेट करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story