Logo
election banner
Banana Benefits: केला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आप अगर दुबलेपन से परेशान हैं तो केले को खाने का तरीका जान लें जिससे शरीर में फैट चढ़ जाएगा।

Banana health benefits: केला एक ऐसा फल है जिसमें पोषक तत्वों का खज़ाना छिपा हुआ है। यही वजह है कि केले को एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता है। हमारे आसपास बहुत से लोग ऐसे हैं जो बढ़ते मोटापे से परेशान रहते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शीशे में खुद के दुबलेपन को देखकर तनाव में आ जाते हैं। आप अगर जरूरत से ज्यादा दुबले हैं तो केले को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। सही तरीके से केला खाएंगे तो कुछ ही दिनों में आपके शरीर पर फैट चढ़ता नजर आने लगेगा। 

केला एक हाई फाइबर फूड है और इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स समेत कई सारे न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। केले का नियमित सेवन आपकी कायापलट कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Coconut Water Vs Sugarcane Juice: गर्मी में नारियल पानी पिएं या गन्ने का रस, जानिए किसमें ज्यादा हैं न्यूट्रिशन

दूध के साथ खाएं केला
आप अगर कमजोर शरीर और दुबलेपन से परेशान हैं तो डाइट में दूध के साथ केला खाना शुरू कर दें। आयुर्वेद के मुताबिक दूध और केला साथ खाने से शरीर में मजबूती आती है और हड्डियों पर फैट चढ़ना शुरू हो जाता है। बता दें कि दूध और केला साथ खाने से शरीर में काफी मात्रा में कैलोरी पहुंचती है जो कि मोटापे की वजह बन सकती है। 

बनाना मिल्क शेक पिएं
दूध और केला साथ खाने में अगर आप बोरियत महसूस करते हैं तो बनाना मिल्क शेक को अपनी डाइट में शामिल करें। इसे बनाना भी आसान होता है और ये काफी टेस्टी लगता है। इसे तैयार करने के लिए 2 केले, आधा कप दूध, 3-4 बादाम, 3-4 काजू, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: Desi Ghee Home Remedies: आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर पाचन सुधारने तक, देसी घी के 5 नुस्खे हैं बेहद दमदार

सारी चीजों को मिक्सर जार में डालें और उन्हें तब तक ब्लेंड करें जब तक कि सारी चीजों का स्मूद पेस्ट तैयार न हो जाए। अब इसे एक गिलास में ट्रांसफर करें और ऊपर से बर्फ के टुकड़े डालकर पिएं। बनाना मिल्क शेक आपको मोटा करने में मददगार हो सकता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487