Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शादी से पहले पूछने चाहिए ये 5 सवाल, भविष्य में नहीं होगी प्रॉब्लम

एक-दूसरे की आदतों, उनकी पसंद-नापसंद के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है।

शादी से पहले पूछने चाहिए ये 5 सवाल, भविष्य में नहीं होगी प्रॉब्लम
X
नई दिल्ली. पुरुष हो या महिला दोनों के ही लिए शादी एक्साइटमेंट के साथ कमिटमेंट और एडजस्टमेंट का दूसरा नाम है। कई सारे लोगों के साथ नया रिश्ता जुड़ता है, उनके अच्छे-बुरे स्वभाव को अपनाना पड़ता है और नई जिम्मेदारियां भी संभालनी पड़ती हैं।
ऐसी सिचुएशन में पति-पत्नी के बीच आपसी समझ का होना बहुत ही जरूरी है और ये समझ तभी डेवलप होती है जब दोनों ही एक-दूसरे की आदतों से परिचित हों। इसके लिए किसी मुहूर्त का इंतजार न करें बल्कि आज से ही शुरूआत करें। मतलब रिश्ता पक्का होते वक्त पुरुषों को महिलाओं से ऐसा क्या सवाल पूछने चाहिए जो उन्हें बुरी भी न लगें और उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी भी दे सकें।
एजुकेशन के बारे में
पहली मुलाकात के दौरान पुरुषों को महिलाओं से और महिलाओं को भी पुरुषों से उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में बात करने से हिचकिचाना नहीं चाहिए, बल्कि इस संबंध में खुलकर बात करनी चाहिए। कई बार परिवार वाले दिखावे के चक्कर में एजुकेशन को लेकर झूठ बोल देते हैं, जिसे आपसी बातचीत से क्लियर किया जा सकता है। सही जानकारी फ्यूचर में होने वाले कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखेगी। साथ ही, किसी भी चीज की प्लानिंग भी सही तरीके से हो पाएगी। क्वालिफिकेशन के आधार पर दोनों मिलकर आगे जॉब या बिजनेस के आइडिया पर काम कर सकते हैं।
पसंद के बारे में
एक-दूसरे की आदतों, उनकी पसंद-नापसंद के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है। साथ ही ये बातचीत शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका भी है। कई बार आदतें समान होने पर फ्यूचर में होने वाले कई सारी मुसीबतें आसानी से हल हो जाती हैं। साथ ही, लाइफ को एक्सप्लोर करने में भी मजा आता है। पढ़ाई से लेकर कुकिंग, ट्रैवलिंग और उनकी लाइफस्टाइल के बारे में जानने की कोशिश करें। वर्किंग वुमन के लिए ये सवाल इसलिए ज्यादा मायने रखता है, क्योंकि उन्हें शादी के साथ ही अपने काम को भी मैनेज करना होगा। इसलिए ऐसा कुछ होना चाहिए जिससे लाइफ की बोरियत दूर की जा सके।
फ्रेंड्स के बारे में
इस बारे में सवाल पूछना दोनों के लिए ही जरूरी होता है, क्योंकि आगे चलकर ये मुद्दे भी लड़ाई की वजह बन सकते हैं। शहर की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी होती है, जिसमें कलीग से लेकर फ्रेंड्स तक की इन्वॉल्वमेंट होती है और कई बार ये दखलंदाजी ही पुरुष हो या महिला, दोनों को पसंद नहीं आती। तो मुलाकात के दौरान इस बात को जानने की कोशिश करें कि परिवार वालों के अलावा और कौन से फ्रेंड्स इम्पॉर्टेंट हैं और फ्यूचर में इनसे कैसे रिश्ते रखने हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story