Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Relationship Tips: पार्टनर के साथ भूलकर भी ना करें ऐसा काम! जाने-अनजाने रिश्ते में आ जाएगी गहरी दरार

पार्टनर के साथ कभी न करें इस तरह का व्यवहार (Relationship Tips) जाने अनजाने में रिश्ता हो जायेगा बर्बाद, पढ़ें खबर

Relationship Tips: पार्टनर के साथ भूलकर भी ना करें ऐसा काम! जाने-अनजाने रिश्ते में आ जाएगी गहरी दरार
X

Relationship Tips: आप जिससे प्यार करते हैं हमेशा उन्हें खुश रखना चाहते हैं, उनकी आंखों से गिरने वाले आंसू की वजह आप नहीं बनना चाहते हैं। जो बहुत आम और अच्छी बात है, लोग अपने पार्टनर को हर वो खुशी देना चाहते हैं जिसके वो हकदार हैं। आखिर दुनिया में ऐसा कौन होगा जो अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को मजबूत नहीं करना चाहेगा? लेकिन यह भी बहुत बड़ा सच है कि प्यार और झगड़ा एक ही रिश्ते के दो बहुत ही अहम पहलू हैं। अगर आपके रिश्ते में सिर्फ (Best Relationship Advice) प्यार की मिठास होगी तो आप अपने रिश्ते में बोर होने लग जाएंगे, वहीं दूसरी तरह अगर आपके रिश्ते में बस लड़ाइयां ही होती रहेंगी तो आप इस सबसे पीछा छुड़ाने या अवॉइड करने की कोशिश करने लगेंगे। इसलिए एक रिश्ते को बनाये रखने के लिए जितनी प्यार की जरूरत है उतनी ही छोटी- मोटी लड़ाइयों की भी है। साथ ही इस बात क भी ध्यान रखें कि आपकी कुछ गलतियां आपके अच्छे खासे खुशनुमा (Never Do These Mistkes In A Relationship) रिश्ते को प्रभावित कर सकती हैं।

ऐसे में आप अपनी गलतियों को समझकर और उन्हें दुबारा न दोहरा कर अपने रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं। वास्तव में, हर कोई छोटी-छोटी गलतियां करता है। जिनके रिश्ते में प्यार होता है वह अक्सर अपने साथी की सामान्य गलतियों को नज़रअंदाज कर देते हैं और जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता चुन लेते हैं। लेकिन आप दोनों को ही यह समझने की जरूरत है कि कुछ गलतियों को बार-बार दोहराने से आपका रिश्ता खोखला हो जाता है और आपका रिश्ता टूट सकता है। तो आप इनमें से कुछ गलतियों से बचकर अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं। आज की इस खबर में हम आपको ऐसी हिकुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको नहीं करना है (Do's and Dont's In A Relationship) और अगर कर चुके हैं तो नहीं दोहराना है।

  • पुरानी गलतियों या घटनाओं की याद ना दिलाएं

हर कोई जीवन में कभी न कभी कोई न कोई गलती करता ही है। हमारी यही गलतियां हमे इंसान बनाती है, क्योंकि अगर हम कोई गलती नहीं करते तो हम भगवान् की तरह बिल्कुल परफेक्ट बन जाते। अगर आप अपने पार्टनर की किसी भूल को बार-बार याद दिलाएंगे तो आपके पार्टनर इरिटेट होकर आपसे नाराज बह हो सकते हैं। यह छोटी सी गलती आप दोनों के रिश्ते में दरार ला सकती है, इसके बावजूद कुछ लोग मौका मिलने पर पुरानी गलतियों को दोहराना नहीं भूलते। आपको अपने पार्टनर का साथ देना चाहिए ना की उन्हें बार-बार कसूरवार ठहरना चाहिए।

  • अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल से बचें

झगड़ों के दौरान ज्यादातर लोग गुस्से में अपना आपा खोकर अपने पार्टनर को ढेर सारी बुरी-बुरी बातें कह देते हैं। लेकिन किसी भी बहस के दौरान अपमानजनक भाषा का प्रयोग करना आपकी बहस को बड़ी लड़ाई का रूप दे देता है। आपकी बातों और शब्दों से आपके पार्टनर को कितना बुरा लग सकता है या कितना गुस्सा आ सकता है इस बात का आपको कोई आईडिया नहीं है। इस वजह से आप अपने पार्टनर का अपमान करने से बचें और उनकी भावनाओं को ठेस बिल्कुल ना पहुंचाएं। आपकी गुस्से में बोली गई कड़वी बातें आपके रिश्ते पर बहुत बुरा असर डाल सकती हैं।

  • जरूरत से ज्यादा मजाक पहुंचाता है रिश्ते को नुकसान

कुछ लोग जाने-अनजाने परिवार वालों और दोस्तों के सामने अपने पार्टनर का मजाक उड़ाते हैं। आपको यह समझना चाहिए कि हर चीज की एक लिमिट होती है और उसके आगे आपको नहीं बढ़ना चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर का मजाक उड़ाते जा रहे हैं और यह आपका हर बार का सन है तो आपके और आपके पार्टनर के बीच दुनिया के सामने भयंकर लड़ाई भी हो सकती है। ऐसा करने से न सिर्फ आपके पार्टनर की छवि खराब होती है बल्कि दूसरे लोग भी आपके पार्टनर का मजाक उड़ाने लगते हैं। इसलिए हमेशा अपने पार्टनर की इज्जत करने की कोशिश करें। साथ ही उन पर पूरा भरोसा करें। कुछ गलत हो तो उन्हें डिफ़ेंड करें और बादमे प्यार से और ठन्डे दिमाग से उन्हें समझाने की कोशिश करें।

और पढ़ें
Next Story