Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri Color : नवरात्रि के नौ दिनों में इन 9 रंगों के कपड़े पहनना होगा शुभ

चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) की शुरुआत 6 अप्रैल (6th April) से हो गई है। हिन्दू पंचाग के अनुसार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) से ही हिन्दू नव वर्ष (Hindu New Year) की भी शुरुआत होती है। ऐसे में अगर आप इस साल अपने जीवन में मां दुर्गा के आशीर्वाद और कृपा को बनाए रखना चाहते हैं, तो नवरात्रि से अपने पहनने वाले कपड़ों में ये खास रंगों को जरूर शामिल करें। इसलिए आज हम आपको नवरात्रि के 9 शुभ रंगों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप अपने जीवन की परेशानियों को हल करके सफलता की सीढ़ियां चढ़ सकें।

Navratri Color : नवरात्रि के नौ दिनों में इन 9 रंगों के कपड़े पहनना होगा शुभ
Navrati Fashion : चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) की शुरुआत 6 अप्रैल (6th April) से हो गई है। हिन्दू पंचाग के अनुसार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) से ही हिन्दू नव वर्ष (Hindu New Year) की भी शुरुआत होती है। ऐसे में अगर आप इस साल अपने जीवन में मां दुर्गा के आशीर्वाद और कृपा को बनाए रखना चाहते हैं, तो नवरात्रि से अपने पहनने वाले कपड़ों में ये खास रंगों को जरूर शामिल करें। इसलिए आज हम आपको नवरात्रि के 9 शुभ रंगों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप अपने जीवन की परेशानियों को हल करके सफलता की सीढ़ियां चढ़ सकें।

नवरात्रि के शुभ रंग :

नवरात्रि के शुभ रंग 1

नवरात्रि में लाल रंग का उपयोग करना बेहद शुभ माना जाता हैं। क्योंकि लाल रंग को मां का पसंदीदा रंग होने के साथ ही सफलता और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग के कपड़े पहनने से शरीर एक्टिव रहता है। इसके साथ ही संबंधों को मजबूत बनाने का काम भी करता है। इसलिए हमेशा मांगलिक कार्यों में लाल रंग के प्रयोग की परंपरा है। लाल रंग को प्रेम का रंग भी माना जाता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 2

पीला रंग भी नवरात्रि में पहनना शुभ होता है। क्योंकि पीले रंग को खुशियों का रंग कहा जाता है। इससे शरीर और मन शांत रहता है। पीले रंग का उपयोग करने से तनाव कम महसूस होता है। पीले रंग आध्यात्मिकता और करूणा भी दर्शाता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 3

हरा रंग यानि प्रकृति का रंग। अगर आपको जीवन में शांति और सेहत चाहिए, तो हरे रंग के कपड़ों का उपयोग बढ़ा दें। क्योंकि हरा रंग आंखों को ठंडक देने वाला रंग होता है। यही वजह कि अस्पतालों में अक्सर पेशेंट्स के आसपास हरे रंग के परदे लगाए जाते है।

नवरात्रि के शुभ रंग 4

नीला रंग भी हरे रंग की तरह मन को शांति देने वाला होता है। इसके साथ ही नीला रंग हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम भी करता है। इसके साथ ही नीले रंग से नींद न आने की समस्या में भी आराम मिलता है। ऐसे में अगर आप जीवन में नीले रंग के कपड़े पहनते हैं, तो इससे आप खुद को सेहतमंद भी बना सकते हैं।

नवरात्रि के शुभ रंग 5

अगर आप नवरात्रि या जीवन में संतरी या भगवा रंग के कपड़े पहनना शुरू करते हैं। तो इससे आपको शांति के साथ आध्यात्मिक उन्नति प्राप्त होती है। जिससे आप जीवन की सारी परेशानियों का हल आसानी से निकाल पाते हैं। संतरी यानि नारंगी रंग नारंगी रंग हमारे रचनात्मकता और आत्मसम्मान को बढ़ाने का काम करता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 6

सफेद रंग को सादगी और शांति का प्रतीक माना जाता है। क्या आप जानते हैं कि सफेद रंग सातों रंग से मिलकर बनता है। अगर आप कई दिनों से जीवन में तनाव और परेशानियों से घिरे हुए हैं। तो ऐसे में सफेद रंग के कपड़ों का उपयोग करना शुरू कर दें। क्योंकि सफेद रंग से दृढ़ता, लक्ष्य के प्रति चेतना और मननशील करने वाले गुणों में बढ़ोतरी होती है।

नवरात्रि के शुभ रंग 7

जामुनी या बैंगनी रंग शरीर में स्फू्र्ति और ऊर्जा-उत्साह को बनाए रखने में मदद करता है। जिससे व्यक्ति तेजी से अपने कामों को करने की शक्ति प्राप्त होती है। इसके साथ ही स्वभाव में चंचलता बनी रहती है।

नवरात्रि के शुभ रंग 8

गुलाबी रंग को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ ही संबंधों में आपसी समझ (सांमजस्य) और अपनापना (सौहार्द) में वृद्धि करता है। अगर आपके रिश्तों में परेशानी आ रही है, तो नवरात्रि में गुलाबी रंग का प्रयोग बढ़ा दें।

नवरात्रि के शुभ रंग 9

सुनहरा रंग यानि गोल्डन कलर जो आपको एक राजसी लुक देता है। ये रंग अपनी चमक के लिए जाना जाता है। अगर आप इस रंग का जीवन में इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उन्नति मिलने के योग बनते हैं।
Share it
Top