Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Skin Care Tips : आंखों के नीचे आ रहे काले घेरे तो दूध ऐसे करेगा हटाने में मदद

आज के समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) होना आम बात हो गई है। बदलते खान-पान, नींद न पूरी होना और तनाव की वजह डॉर्क सर्कल आंखों के नीचे आ सकते हैं। इससे महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान है, लेकिन यह महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते है। यहां दूध से बने कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है, जिनका इस्तेमाल कर आप काले घेरों को हटा सकते हैं।

Skin Care Tips :  आंखों के नीचे आ रहे काले घेरे तो दूध ऐसे करेगा हटाने में मदद
X

Skin Care Tips : आंखों के नीचे आ रहे काले घेरे तो दूध ऐसे करेगा हटाने में मदद

Dark Circles : आज के समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) होना आम बात हो गई है। बदलते खान-पान, नींद न पूरी होना और तनाव की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे आ सकते हैं। इससे महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान है, लेकिन यह महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं। यहां आपको दूध से बने कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है, जिनका इस्तेमाल कर आप इन काले घेरों को हटा सकते हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे आने का कारण

1- थकान (Fatigue)

2-बढ़ती उम्र (Age)

3- आंख पर ज्यादा जोर पड़ना (Eye strain)

4- एलर्जी (Allergies)

5- डिहाड्रेशन (Dehydration)

6- सन ओवर एक्सपोजर (Sun overexposure)

7- जेनेटिक्स (Genetics)

8-तनाव

कैसे कर सकते हैं उपाय

- अच्छी नींद लें

- कोल्ड कंप्रेस लगाएं

-तनाव न लें

- कंम्प्यूटर और फोन का इस्तेमाल कम करें

-अपनी आंखों को आराम दें


ये रहे घरेलू नुस्खे

1- कच्चे दूध को करें अप्लाई

आप कच्चे दूध को अपने आंखों के नीचे बने काले घेरों पर कॉटन की मदद से अप्लाई कर सकते है। 10-15 मिनट तक रखने के बाद आप साफ पानी से अपनी आंखों को धो सकते हैं।

2- दूध के झाग

आंखों के नीचे बने काले घेरे के लिए दूध का झाग भी अच्छा रहता है, मगर शहरों में कच्चा दूध या दूध के झाग नहीं मिलते हैं। इसलिए आप दूध से बनी मलाई का भी प्रयोग कर सकते हैं।

3- आलू का रस और दूध

आप दूध के साथ आलू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर आप कॉटन से काले घेरों पर अप्लाई करें। इससे आपको डार्क सर्कल हटाने में काफी मदद मिलेगी।

4- ठंडा दूध भी करेगा मदद

आप फ्रीज में रखा ठंडा दूध भी अपनी आंखों के नीचे अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद इसे 15 मिनट तक रखने के बाद आप अपनी आंखों को अच्छे से धो सकते हैं।

5- गुलाब जल और दूध

गुलाब जल और दूध दोनों ही स्किन के लिए अच्छे होते हैं। अगर आप इन दोनों को अच्छे से मिलाकर डार्क सर्कल पर अप्लाई करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

Next Story