Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

घर पर बनाएं पनीर इडली, बच्चों और बड़ों को आती है पसंद- रेसिपी

पनीर से बने लजीज व्यंजन हर किसी के मुंह में पानी ला देते है।

घर पर बनाएं पनीर इडली, बच्चों और बड़ों को आती है पसंद- रेसिपी

सुबह नाश्ते में पनीर के पकौड़े खाने का अलग ही मजा होता है। पनीर से बने लजीज व्यंजन हर किसी के मुंह में पानी ला देते है। क्या आपने पनीर से बनी इडली खाई है? इडली बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद होती है। आज घर में बनाइए लजीज पनीर इडली। जानिए इसकी रेसिपी के बारे में...

सामग्री-

1 कप दही- (फैंटा हुआ)

100 ग्राम सूजी

50 ग्राम बेसन

125 ग्राम पनीर

½ बारीक कटी हुई कप गाजर

½ कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च

2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च

स्वादानुसार नमक

तेल-

छोटी चम्मच काली सरसों के दाने

10 से 12 करी पत्ते

1 छोटी चम्मच ईनो फ्रूट सॉल्ट

विधि-

एक बड़े प्याले में सूजी, बेसन और दही डालें और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लीजिए। बैटर (घोल) में पहले बहुत थोड़ा पानी डालकर मिक्स कर लीजिए। फिर, घोल में गाजर, शिमला मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च और नमक डाल दीजिए।

सारी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए। बैटर को 15 मिनट के लिए रख दीजिए। इससे सूजी और बेसन फूलकर तैयार हो जाएंगे। इसी बीच पनीर कद्दूकस कर लीजिए।

बैटर के फूलने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर मिक्स कर दीजिए। बैटर गाढ़ा दिख रहा हो, तो थोड़ा सा पानी मिला लीजिए।

इडली के सारे सांचों में थोड़ा सा तेल लगा लीजिए। साथ ही इडली बनाने के लिए कुकर में 1.5 से 2 कप पानी डालकर गरम होने रख दीजिए। बैटर में सबसे बाद में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालिए और इसके ऊपर 1 छोटी चम्मच पानी डाल दीजिए। इसे सिर्फ ईनो के मिलने तक मिक्स कर लीजिए।

बैटर को बहुत तेज और बहुत ज्यादा देर तक मत फैंटिए। इस बैटर को बनाने में ½ कप से कम पानी का उपयोग किया है।

सांचों में थोड़ा-थोड़ा बैटर डाल दीजिए और सांचों को स्टेन्ड में लगाकर स्क्रू फिट करके कुकर में उबल रहे पानी में रख दीजिए। कुकर को बंद कर दीजिए लेकिन इसके ढक्कन पर सीटी मत लगाइए। इडली को मध्यम आग पर 10 से 12 मिनट पकने दें।

12 मिनट बाद, गैस बंद करके कुकर का ढक्कन खोलिए और इडली चैक कर लीजिए। इडली काफी फूली दिखाई देगी। इसे अंदर से चैक करने के लिए इडली के बीच में चाकू डालकर वापस निकालकर देखिए। इसमें बैटर लगकर नही आ रहा है, तो इडली पककर तैयार है। कुकर से इडली स्टेन्ड बाहर निकाल लीजिए और स्क्रू खोलकर सांचों को अलग-अलग कर लीजिए ताकि इडली जल्दी से ठंडी हो जाए।

स्वादिष्ट बनाने के लिए इनके ऊपर तड़का डालिए। तड़का पैन गैस पर गरम कीजिए। तेल में सरसों के दाने डालकर भून लीजिए। सरसों भुनने के बाद, गैस बंद कर दीजिए और इसमें करी पत्ते डाल दीजिए। इडली के ऊपर थोड़ा-थोड़ा तड़का डाल दीजिए।

पनीर इडली खाने के लिए तैयार हैं। इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व कीजिए।

Next Story
Top