Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Relationship Tips: अभी हुई है शादी तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना बाद में पछताएंगे

शादी के बाद बने नए रिश्ते को मधुर बनाए रखने के लिए पति-पत्नी दोनों को ही अपनी तरफ से कोशिश करने की दरकार होती है। अगर पति-पत्नी दोनों वर्किंग हों तब तो इस मामले में और भी सचेत होने की जरूरत है, तभी उनका रिश्ता हमेशा खुशियों-प्यार से सराबोर रहेगा।

Relationship Tips: अभी हुई है शादी तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना बाद में पछताएंगे
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

आज के समय में हर युवा अपने करियर (Career) को लेकर सीरियस है, अपनी जॉब या प्रोफेशन में खूब तरक्की करना चाहता है। यह अच्छी बात है, लेकिन जब ऐसे काम-काजी यंगस्टर्स शादी के बंधन में बंधते हैं तो उनको दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है। दरअसल, वर्किंग कपल्स (Working Couples) का रूटीन, लाइफस्टाइल काफी बिजी होता है। ऐसे में इन्हें अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए एक्सट्रा एफर्ट करने होते हैं। अगर आप भी वर्किंग हैं और जल्द शादी के बंधन में बंधने वाली हैं तो कुछ खास बातों को अपनी मैरीड लाइफ (Married Life) में शुरुआत से ही इंपॉर्टेंस देना होगा।

वर्क कमिटमेंट को समझें

अक्सर वर्किंग कपल्स के प्रोफेशन अलग-अलग होते हैं। कई बार किसी एक का प्रोफेशन काफी टाइम डिमांडिंग होता है। ऐसे में वह अपनी मैरीड लाइफ को पूरा समय नहीं दे पाता है। इस सिचुएशन में अपने पार्टनर से नाराज होने की बजाय उसे सपोर्ट करें। उसके वर्क कमिटमेंट को समझें। ध्यान रखें कि ऐसी ही सिचुएशन से कभी आपको भी गुजरना पड़ सकता है। तब आपका पार्टनर भी आपकी प्रॉब्लम को समझेगा और पूरा सपोर्ट करेगा। इस तरह आप दोनों ही स्ट्रेस फ्री रहकर, अपने प्रोफेशनल लाइफ पर ध्यान दे सकेंगे।

साथ मिलकर करें घर के काम

आज भी शादी के बाद घर की जिम्मेदारियों को निभाने की उम्मीद ज्यादातर महिलाओं से ही की जाती है। ऐसा मान लिया जाता है कि वे ऑफिस और घर, दोनों मैनेज करेंगी। लेकिन इस वजह से महिलाएं अकसर काम के बोझ से परेशान रहती हैं, इसका असर उनकी हेल्थ पर भी पड़ने लगता है। आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए जरूरी है कि शुरुआत से ही वर्किंग कपल्स घर के कामों को मिल-बांटकर करने की आदत डालें। घर का कोई काम अगर हसबैंड के हिस्सा का है, तो समय मिलने पर वाइफ उसे पूरा कर सकती है। इस तरह दोनों एक-दूसरे को सपोर्ट देकर, हर काम को आसानी से कर पाएंगे। इससे उनके बीच आपसी प्यार भी बढ़ेगा।

क्वालिटी टाइम पर फोकस

वर्किंग कपल्स के पास समय की बहुत कमी होती है। उन्हें कई बार लगता है कि वे एक-दूसरे को जरूरी टाइम नहीं दे पा रहे हैं। शादी के शुरुआती दिनों में इसकी कमी काफी खलती है। ऐसे में न्यूली मैरीड कपल्स को क्वालिटी टाइम पर फोकस करना चाहिए, यानी हर सप्ताह या महीने में जब भी अवसर मिले, एक-दूसरे को भरपूर समय दें। डेली रूटीन में भी जब टाइम मिले, साथ बैठकर चाय-कॉफी पीते हुए खूब गपशप करें, मीठी बातें करें। कहीं आस-पास घूम आएं। बिजी शेड्यूल में जब भी कुछ दिनों का ब्रेक मिले तो वैकेशन प्लान करें। इस दौरान एक-दूसरे के साथ खूबसूरत पल बिताएं। एक-दूसरे के लिए सरप्राइज भी प्लान करें। ऐसी छोटी-छोटी बातें आपके रिश्ते को प्यार के रंग में सराबोर कर देंगी।

ऐसे होगी नए रिश्ते की डोर मजबूत

वर्किंग कपल्स को अपने ससुराल और नाते-रिश्तेदारों से जुड़ने का भी कम ही समय मिल पाता है। जबकि शादी के बाद बहू का अपने ससुराल के सदस्यों से जुड़ाव बहुत जरूरी होता है, तभी वह सबके साथ आत्मीय और स्नेह से भरा संबंध बना पाती है। ऐसे में जरूरी है कि अपने नए रिश्तों से कनेक्टेड रहा जाए, इसके लिए अपने नए रिश्तेदारों से फोन पर बातचीत करती रहें। तीज-त्योहार अपनों के साथ मनाएं। समय-समय पर छुट्टी लेकर रिश्तेदारों से मिलें और बड़ों के साथ समय बिताएं।

Next Story