Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Environment Day 2019 : विश्व पर्यावरण दिवस पर ऐसे पाएं वायु प्रदूषण से छुटकारा

World Environment Day 2019 : आज यानि 5 जून (5 June 2019) को पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जा रहा है। इस साल के विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 'वायु प्रदूषण' बनाई है। World Environment Day Theme Air Pollution)। दुनिया में तेजी से बढ़ता 'वायु प्रदूषण' छोटे-बड़े सभी देशों के लिए एक गंभीर समस्या बन गया है। जिससे छुटकारा पाने के लिए सरकारें समय-समय पर कई अहम कदम उठाती हैं कृत्रिम बारिश कराना, निजी वाहनों के इस्तेमाल पर रोक लगाना और वृक्ष रोपण अभियान का आयोजन करना प्रमुख हैं। हर साल पर्यावरण दिवस पर लोगों को पर्यावरण बचाने,बिगड़ते पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूक किया जाता है। इसके साथ ही पर्यावरण के नुकसान से सेहत पर असर के बारे में लोगो को बताया जाता है। ऐसे में अगर लोग भी निजी तौर पर अपने में कुछ बदलाव लाकर 'वायु प्रदूषण' को कम करके इसके असर से बच सकते हैं। इसलिए आज हम वर्ल्ड एनवायरमेंट डे 2019 (World Environment Day 2019) के खास मौके पर 'वायु प्रदूषण' (Air Pollution) से छुटकारा पाने के तरीके बता रहे हैं।

World Environment Day 2019 : विश्व पर्यावरण दिवस पर ऐसे पाएं वायु प्रदूषण से छुटकारा
X

World Environment Day 2019 : आज यानि 5 जून (5 June 2019) को पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जा रहा है। इस साल के विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 'वायु प्रदूषण' बनाई है। World Environment Day Theme Air Pollution)। दुनिया में तेजी से बढ़ता 'वायु प्रदूषण' छोटे-बड़े सभी देशों के लिए एक गंभीर समस्या बन गया है। जिससे छुटकारा पाने के लिए सरकारें समय-समय पर कई अहम कदम उठाती हैं कृत्रिम बारिश कराना, निजी वाहनों के इस्तेमाल पर रोक लगाना और वृक्ष रोपण अभियान का आयोजन करना प्रमुख हैं।

हर साल पर्यावरण दिवस पर लोगों को पर्यावरण बचाने,बिगड़ते पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूक किया जाता है। इसके साथ ही पर्यावरण के नुकसान से सेहत पर असर के बारे में लोगो को बताया जाता है। ऐसे में अगर लोग भी निजी तौर पर अपने में कुछ बदलाव लाकर 'वायु प्रदूषण' को कम करके इसके असर से बच सकते हैं। इसलिए आज हम वर्ल्ड एनवायरमेंट डे 2019 (World Environment Day 2019) के खास मौके पर 'वायु प्रदूषण' (Air Pollution) से छुटकारा पाने के तरीके बता रहे हैं।




World Environment Day 2019 : वायु प्रदूषण से छुटकारा पाने के तरीके :

1. वायु प्रदूषण से बचने के लिए सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं, इसके साथ ही एसी का कम से कम उपयोग करें। क्योंकि एसी कार्बनमोनोऑक्साइड का उत्सर्जन करता है। कार्बनमोनोऑक्साइड एक जहरीली गैस है, जिसके अधिक उत्सर्जन से सांस संबंधी बीमारियों के अलावा कई अन्य रोगों की वजह बनता है।

2. वायु प्रदूषण से बचने के लिए विटामिन सी वाले फलों और तुलसी, काली मिर्च के काढ़े का सेवन करना फायदेमंद रहता है। तुलसी, काली मिर्च में पाएं जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व की वजह से प्रदूषण का असर फेफड़े में जमता नहीं है

3. घर के कूड़े और अन्य चीजों को जलाने से बचें। क्योंकि कूड़ा जलाने से भी वायु में जहरीली गैस घुलती है। जिसकी वजह से सांस लेने और स्किन एलर्जी जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसकी जगह कूड़े को किसी जगह एकत्र करके कंपोज्ड खाद बनाएं।

4. वायु प्रदूषण से बचने के लिए घर में एयर प्यूरिफायर का उपयोग करें। इसके साथ हवा को स्वच्छ और शुद्ध करने वाले एयर प्यूरीफायर पौधे लगाएं।

5. वायु प्रदूषण से बचने के लिए हमेशा घर से निकलने से पहले चेहरे पर मास्क जरूर पहनें और सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

6. घर या बिल्डिंग बनाते समय रेत और अन्य सामग्री को उड़ने से बचाने के लिए पानी का इस्तेमाल करें।

7. कम से कम पेड़ों की कटाई करना। इसके लिए जरूरी है कि अन्य ईधन सामग्री और कागज पर निर्भरता कम करने के लिए डिजीटलाईजेशन और सौर उर्जा जैसे नए उर्जा स्रोत का उपयोग करना।

8. निजी कार्यों में पानी की बर्बादी करने से बचें। इसके अलावा खेती में 'टपक तकनीक' का उपयोग करके भूमि को बंजर होने से बचाना।

9. नदियों और सागर में कूड़ा डालने से बचें। क्योंकि इससे सागर से सबसे अधिक मात्रा में ऑक्सीजन उत्सर्जित होती है, लेकिन प्लास्टिक के कूड़े का सागर में इकट्ठा होना उसे नुकसान पहुंचा रहा है।

10. कारखानों और निजी वाहनों से निकलने वाली जहरीली गैस पर प्रतिबंध लगना। वायु प्रदूषण से बचने के लिए अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story