Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब सताए जोड़ों का दर्द

आप इस बात पर गौर करें कि जोड़ों में दर्द सभी जगह हो रहा है या किसी खास जोड़ में ही हो रहा है। अगर एक हाथ में या पैर के जोड़ में दर्द हो रहा है तो इसका मतलब आपको उस हिस्से में चोट लगी हुई है।

घुटने में सूजन होने का कारण और उपचार
X

मेरी उम्र 32 साल है। मेरे जोड़ों में अकसर दर्द होता है। सर्दियों में दर्द ज्यादा बढ़ जाता है। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए।

- अभिलाषा, कोरबा

आप इस बात पर गौर करें कि जोड़ों में दर्द सभी जगह हो रहा है या किसी खास जोड़ में ही हो रहा है। अगर एक हाथ में या पैर के जोड़ में दर्द हो रहा है तो इसका मतलब आपको उस हिस्से में चोट लगी हुई है। अगर सभी जोड़ों में दर्द हो रहा है तो आप में निश्चित ही कैल्शियम की कमी है। आपको कैल्शियम के लिए दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करना चाहिए। इसके अलावा धूप में रोज 30 मिनट बैठना चाहिए। इससे आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी।

मेरी उम्र 29 साल है। जब भी मैं अपनी गर्दन को इधर-उधर मूव करती हूं तो कट-कट की आवाज आती है। कभी-कभी दर्द भी होता है। कृपया इस समस्या का समाधान बताएं?

- हिमांशी, बिलासपुर

जिस तरह की आप समस्या बता रही हैं, यह अधिक उम्र में होती है। आपकी अभी उम्र कम है, इसलिए ऐसा लगता है कि आप कंप्यूटर वर्क लंबे समय तक एक ही पोश्चर में बैठकर करती होंगी। जिस वजह से यह समस्या शुरू हुई है। इसके लिए आप सुबह और शाम गर्दन की एक्सरसाइज शुरू कर दें। इसके अलावा लंबे समय तक एक ही पोश्चर में न बैठें। थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में चहलकदमी करती रहें। काम करते हुए भी गर्दन को दोनों तरफ थोड़ा सा मूव करते रहें। इन उपायों से आपको आराम मिल जाएगा।

मेरी उम्र 37 साल है। मेरा एक एक्सीडेंट हुआ था, जिसमें मेरे बाएं पैर की दो अगुंलियों में फ्रैक्चर हुआ था। उन दोनों अंगुलियों के ऊपरी हिस्से में कभी-कभी दर्द महसूस होता है। बताएं मैं क्या करूं?

- रूबिका, चांपा

आपने यह नहीं बताया कि एक्सीडेंट कब हुआ था? अगर हाल- फिलहाल में हुआ था और प्लास्टर अभी कटा है तो कुछ समय तक दर्द रहता है। लेकिन थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। अंगुलियों में ज्यादा जोर न दें। ध्यान रखें कि उस पर अचानक वजन न पड़े।

मेरी उम्र 20 साल है। कुछ समय पहले मैं सीढ़ियों से गिर गई थी। उस वक्त काफी दर्द कमर में हुआ था, दवा भी लेनी पड़ी। लेकिन अब फिर से मेरी कमर में दर्द हो रहा है, इसका क्या कारण हो सकता है?

- मंजू, भिलाई

आप बता रही हैं कि सीढ़ियों से गिरी थीं और कमर में दर्द हुआ था। इसमें आप लापरवाही न बरतें और एक बार एक्सरे करा लें या डॉक्टर से पूछकर सिटी स्कैन करा लें। दरअसल, कई बार सीढ़ियों से गिरने पर स्पाइन में परेशानी आ जाती है, जो धीरे-धीरे बढ़ती जाती है। आप तुरंत हड्डी रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और जांच कराएं।

मेरी उम्र 40 साल है। कैल्शियम की कमी की समस्या है। इसके लिए क्या मुझे दवा लेनी होगी या डाइट से भी जरूरी कैल्शियम मिल सकता है?

- नेहा, अंबिकापुर

आपको कैसे पता चला कि कैल्शियम की कमी है? क्या आपने जांच कराई है? अगर जांच कराने के बाद पता चला है तो आपको कैल्शियम की दवा लेनी ही चाहिए। साथ ही दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इन दिनों नियमित रूप से तीस मिनट धूप में भी बैठें।

और पढ़ें
Next Story