Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tamarind Benefits : डायबिटीज से लेकर बीपी कंंट्रोल करती है इमली, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान

इमली आपके इम्यून सिस्टम तो मजबूत करती है, साथ ही यह आपका वेट लॉस करने में भी मदद करती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से यह शरीर को कई चीजों में फायदा पहुंचाती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इमली में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, फाइबर आदि जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो अच्छी सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं।

Tamarind Benefits : डायबिटीज से लेकर बीपी कंंट्रोल करती है इमली, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान
X
इमली खाने के फायदे (फाइल फोटो)

इमली का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि इमली खाने में जितनी टेस्टी होती है, उतनी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। आपको जानकर शायद हैरानी हो कि इमली आपके इम्यून सिस्टम तो मजबूत करती है, साथ ही यह आपका वेट लॉस करने में भी मदद करती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से यह शरीर को कई चीजों में फायदा पहुंचाती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इमली में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, फाइबर आदि जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो अच्छी सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं। वहीं इसी बीच आज हम आपको इमली खाने के फायदे बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इमली खाने के फायदे।

कैंसर

इमली में एंटीऑक्सीडेंट और टेरट्रिक एसिड काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जो बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देते हैं।

डायबिटीज

डायबिटीज रोगियों को इमली का सेवन जरूर करना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट को एबजॉर्ब नहीं होने देती है, जिस कारण शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

ब्लड प्रेशर

इमली बीपी को काफी हद तक कंट्रोल में रखती है। इसमें मौजूद पोटेशियम, आयरन बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Also Read: Coronavirus Outbreak: सर्दियों में और भी बढ़ सकता है कोरोना वायरस का संकट

लीवर

जिस शख्स के लिवर में किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो वो इमली का सेवन करे। यह लिवर को अच्छा रखने में मदद करती है।

Next Story