Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें गर्भावस्था के दौरान चक्कर क्यों आते हैं? ये हैं परेशानी से राहत पाने के तरीके

कुछ महिलाओं को पूरी प्रेग्नेंसी के वक्त चक्कर आते हैं तो किसी को कुछ महीनों तक चक्कर आते हैं। इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे वक्त में चक्कर आने के कई अलग अलग कारण हो सकते हैं। इसी बीच आज हम आपको गर्भावस्था के दौरान चक्कर आने के कारण और इससे बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

जानें गर्भावस्था के दौरान चक्कर क्यों आते हैं? ये हैं परेशानी से राहत पाने के घरेलू उपाय
X

जानें गर्भावस्था के दौरान चक्कर क्यों आते हैं? ये हैं परेशानी से राहत पाने के घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर मे काफी बदलाव होते हैं। वहीं इस हालत में उल्टी आना, चक्कर आना बहुत ही आम समस्या है। कुछ महिलाओं को पूरी प्रेग्नेंसी के वक्त चक्कर आते हैं तो किसी को कुछ महीनों तक चक्कर आते हैं। इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे वक्त में चक्कर आने के कई अलग अलग कारण हो सकते हैं। इसी बीच आज हम आपको गर्भावस्था के दौरान चक्कर आने के कारण और इससे बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

जानें चक्कर आने के कारण

- गर्भावस्था के पहली तिमाही तक चक्कर आना आम बात है, लेकिन बढ़ते गर्भाशय की रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ने से गर्भावस्था की दूसरी और तीसरी तिमाही में यह परेशानी हो सकती है।

- बॉडी में प्रोजेस्टेरोन नामक हार्मोन ती वजह से भी रक्त कोशिकाएं ढीली होने लगती हैं। जिस वजह से खून का प्रवाह शरीर में नीचे की तरह बढ़ने लगता है। जिस वजह से चक्कर आने लगता है।

यह हैं बचाव के तरीके

- इस दौरान शरीर बहुत वीक हो जाता है। ऐसे में आप लंबे समय तक खड़े होने से बचें। समय समय पर कुछ देर के लिए टहल लें।

- घंटों एक पोजिशन में बैठने से भी चक्कर आ सकते हैं। इस कारण आप ज्यादा देर तक एक ही पोजिशन में न बैठें। एकदम से कोई भी पोजिशन न बदलें। कोई काम में जल्दबाजी न दिखाएं।

- एक बार में भरपेट खाना खाने के बजाए थोड़ी थोड़ी देर में खाना खाएं।

Next Story