Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नारियल पानी के फायदे : गर्मियों में डिहाइड्रेशन के लिए रामबाण है नारियल पानी

Nariyal Pani Ke Fayde : गर्मी के मौसम में अकसर डिहाइड्रेशन और कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं। लेकिन इस दौरान अगर नारियल पानी नियमित पिएं तो स्वस्थ रहा जा सकता है और गर्मी से भी राहत मिलती है। जानिए, गर्मी में नारियल पानी पीने के फायदे (Coconut Water Benefits)।

नारियल पानी के फायदे : गर्मियों में डिहाइड्रेशन के लिए रामबाण है नारियल पानी

Nariyal Pani Ke Fayde : नारियल पानी मीठा, ताजगी भरा होने के साथ-साथ एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई तरह के खनिज, लवण मौजूद होते हैं। गर्मियों में तो नारियल पानी बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से इस मौसम में होने वाली समस्याओं जैसे-लू लगना, कमजोरी, शरीर में पानी की कमी और डायरिया से बचा जा सकता है।

नारियल पानी के फायदे हैं कई...

1. गर्मियों में नारियल पानी पीने से बॉडी का इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है।

2. इस मौसम में डायरिया, उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं अकसर हो जाती हैं, इस वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी को जल्द दूर करने के लिए नारियल पानी पीना चाहिए।

3. गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह से कई बार सिर दर्द भी होने लगता है, ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को जल्द ही इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन का लेवल सुधर जाता है और सिर दर्द में भी आराम मिलता है।

4.ज्यादा गर्मी की वजह से स्टेमिना भी कमजोर हो जाता है, ऐसे में रेग्युलर नारियल पानी पीना फायदेमंद होता है।

5. गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं। नारियल पानी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, नारियल पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स दूर होती हैं।

इनमें भी मददगार

1.फैट-फ्री होने की वजह से नारियल पानी हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, ब्लड सर्कुलेशन पर पॉजिटिव इफेक्ट डालते हैं।

2.जिन महिलाओं का वेट ज्यादा है, उनके लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी में लो फैट होता है, जो भूख-प्यास को कम रखता है और शरीर को आवश्यकतानुसार पोषण देता है।

लेखक - वंशिका


Next Story
Share it
Top