Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hormonal Changes In Men: महिलाओं की यह बीमारी पुरुषों में बढ़ने लगी है, जानें इसके पीछे की वजह

Hormonal Changes In Men: पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में हॉर्मोन्स बदलाव ज्यादा देखने को मिलते हैं। इस कारण ही थायरॉइड हॉर्मोन्स (Hormone Thyroid) की परेशानी ज्यादातर महिलाओं में ही होती है। इस वजह से ही थायरॉइ (Thyroid) को महिलाओं की बीमारी कहा जाने लगा। जबकि यह बीमारी सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरूषों में भी यह दिक्कत देखने को मिलने लगी है।

Hormonal Changes In Men: महिलाओं की यह बीमारी पुरुषों में बढ़ने लगी है, जानें इसके पीछे की वजह
X
पुरूषों में तेजी से बढ़ रही है यह बीमारी (फाइल फोटो)

Hormonal Changes In Men: बॉडी में लगातार हॉर्मोन्स चैंजस(Hormone Changes) होते रहते हैं और यह प्रकिया पूरी जिंदगी भर चलती है। वहीं पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में हॉर्मोन्स बदलाव ज्यादा देखने को मिलते हैं। इस कारण ही थायरॉइड हॉर्मोन्स (Hormone Thyroid) की परेशानी ज्यादातर महिलाओं में ही होती है। इस वजह से ही थायरॉइ (Thyroid) को महिलाओं की बीमारी कहा जाने लगा। जबकि यह बीमारी सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरूषों में भी यह दिक्कत देखने को मिलने लगी है।

वहीं पिछले 1 दशक से पुरूष इस बीमारी का तेजी से शिकार हो रहे हैं। इस पर हैल्थ एक्सपर्ट्स (Health Expert) का कहना है कि बयॉलोजिकल (Biological) आधार पर पुरूषों में यह दिक्कत महिलाओं के मुकाबले 10 प्रतिशत कम होती है। इस पर सवाल उठता कि पुरूषों में यह समस्या इतनी तेजी से क्यों बढ़ रही है।

यह हो सकते हैं कारण

- ज्यादातर समय स्ट्रेस में रहना

- नाइट शिफ्ट की ड्यूटी

- देर रात तक लैपटॉप या सिस्टम पर काम करना

- गलत खानपान

- ज्यादा स्मोकिंग और ड्रिंक करना

पुरूष इस बीमारे से ऐसे करें बचाव

- संतुलित डाइट लें

-परिवार में किसी की थायरॉइड हिस्ट्री हो को 30 साल की उम्र के बाद रेगुलर चेकअप करवाएं

-स्ट्रेस से बचने के लिए एक्सरसाइज करें

Also Read: Coronavirus: WHO ने बताया 20 साल से कम उम्र के लोगों को कोरोना वायरस का खतरा है कम, जानें क्या है वजह

आपको बता दें कि स्ट्रेस की वजह से बॉडी (Body) में कार्टिसोल (Cartisol) की समस्या होने लगती है। वहीं अगर यह लगातार बढ़ता रहे तो यह हॉर्मोन थायरॉइड (Hormone Thyroid) ग्लैंड पर बुरा असर डालने लगते हैं। जिस वजह से शरीर में कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं।

Next Story