Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से महिलाओं को डिलीवरी के बाद खिलाए जाते हैं गोंद के लड्डू

भारत में जैसे डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने की परंपरा हो। सास,दादी या नानी बच्चा पैदा होने के बाद महिला को गोंद के लड्डू बनाकर देती है। ऐसे में कभी आपने सोचा है क्या कि क्यूं डिलीवरी के बाद महिला को गोंद के लड्डू खिलाए जाते हैं। इसी बीच आज हम आपको इसे खाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस वजह से महिलाओं को डिलीवरी के बाद खिलाए जाते हैं गोंद के लड्डू
X

 इस वजह से महिलाओं को डिलीवरी के बाद खिलाए जाते हैं गोंद के लड्डू (फाइल फोटो)

डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इस दौरान महिला को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जिसमें डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। वहीं ज्यादातर महिलाओं को डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने के लिए कहा जाता है। भारत में जैसे डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने की परंपरा हो। सास,दादी या नानी बच्चा पैदा होने के बाद महिला को गोंद के लड्डू बनाकर देती है। ऐसे में कभी आपने सोचा है क्या कि क्यूं डिलीवरी के बाद महिला को गोंद के लड्डू खिलाए जाते हैं। इसी बीच आज हम आपको इसे खाने के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

आपको बता दें कि आपके लिए यह जानना सबसे जरूरी है कि महिला के लिए कौन सी गोंद ज्यादा फायदेमंद है। कीकर और बबूल की गोंद सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसे आप हर रोज 1 गिलास के दूध के साथ खाएं।

गोंद का लड्डू देसी घी, मेवे और गोंद से तैयार किया जाता है। इसमें कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। जिससे मां को कई पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं। जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

डिलीवरी के बाद महिलाओं की रीढ़ की हड्डी बहुत कमजोर हो जाती है। ऐसे में गोंद का सेवन हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

डिलीवरी के बाद महिलाओं का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसे में गोंद के लड्डू खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके साथ ही यह आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

इतना ही नहीं गोंद के लड्डू खाने से महिला की स्किन में निखार आता है। यह आपकी स्किन में नमी बरकरार रखता है और आपके फेस को ग्लोइंग बनाता है।

Next Story