Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कुछ बच्चों से लेकर बड़ों में नहीं दिखते कोरोना के लक्षण, स्टडी में सामने आई ये वजह

यह रिसर्च 'साइंस इम्यूनोलॉजी' में ऑनलाइन प्रकाशित हुई है। इस अध्ययन में बताया गया है कि ऐसे कोविड-19 से संक्रमित पेशेंट्स की (इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार) 'टी सेल्स' में कम लक्षण पाए गए

कुछ बच्चों से लेकर बड़ों में नहीं दिखते कोरोना के लक्षण, स्टडी में सामने आई ये वजह
X

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर तमाम तरह की उलझने अभी भी बनी हुई है। इसमें आप ने इस बात पर गौर किया होगा कि कुछ लोगों और विशेषकर बच्चों में कोरोना संक्रमण होने पर मामूली लक्षण ही दिखाई देते हैं। इतना ही नहीं वह जल्द ही रिकवर भी हो जाते हैं। हाल में एक रिसर्च से इसके संभावित कारण का खुलासा किया गया है।

दरअसल, स्टेनफोर्ड विवि के स्कूल ऑफ मेडिसिन में की गई। रिसर्च में कहा गया है कि (Coronavirus) कोविड संक्रमण के लक्षण ऐसे पेशेंट्स में माइल्ड दिख सकते हैं, जिनके इम्यून सिस्टम ने हाल में कॉमन कोल्ड के लिए जिम्मेदार सीजनल कोरोना वायरस का सामना किया हो। ऐसे पेशेंट्स के (Immune) इम्यून सेल्स, कोविड-19 संक्रमण फैलाने वाले कोरोना वायरस के विरुद्ध तेजी से और प्रभावी ढंग से रिएक्ट करते हैं। बता दें कि बच्चों में होने वाले (Common Cold) कॉमन कोल्ड के एक चौथाई मामलों के लिए सीजनल कोरोना वायरस जिम्मेदार होता है।

स्टेनफोर्ड विवि में माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर मार्क डेविस की गाइडेंस में की गई। यह रिसर्च 'साइंस इम्यूनोलॉजी' में ऑनलाइन प्रकाशित हुई है। इस अध्ययन में बताया गया है कि ऐसे कोविड-19 से संक्रमित पेशेंट्स की (इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार) 'टी सेल्स' में कम लक्षण पाए गए, जो कुछ समय पूर्व कॉमन कोल्ड के लिए जिम्मेदार (Seasonal Coronavirus) सीजनल कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे।

Next Story