Top

बाल झड़ने के कारण और उपाय, एक हफ्ते में दिखेगा असर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 10 2018 6:44PM IST
बाल झड़ने के कारण और उपाय, एक हफ्ते में दिखेगा असर

बाल गिरने की समस्या पुरुष और महिलाओं दोनों को झेलनी पड़ती हैं। कई अनेक कारणों के वजह से आपके बाल समय से पहले ही पतले होने लगते हैं। जिसके चलते कभी कभी बाल झड़ने की वजह से हम हेयर ट्रांसप्लांट या फ्यूज़न करवाते हैं जो काफी मंहगे पड़ते हैं। 

लेकिन केवल हेयर ट्रांसप्लांट या फ्यूज़न के अलावा कभी-कभी सिर्फ नेचुरल और आसान तरीके से भी हम अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। ये बेहद सरल ही नहीं बल्कि सस्ते भी हैं।

आज हम आपको बाल झड़ने के कारण और उपाय कर 10 तरीके बताने जा रहें जिससे ना केवल आपके बाल झड़ने से रुक जाएंगे, बल्कि वह खूबसूरत और चमकदार भी बन जाएंगे...

 

1.हॉट आयल ट्रीटमेंट

हॉट आयल ट्रीटमेंट के द्वारा नमी को वापस लायें: इसके लिये आप किसी भी नेचुरल ऑइल जैसे, कुसुम और राई या जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

इस विधि को प्रयोग करते वक्त ध्यान रखें कि तेल को इस्तेमाल कुछ दिनों के अंतराल में करें। जल्दी-जल्दी प्रयोग करने से तेल की गर्मी से आपके बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने शुरू हो जायेंगे।

तेल को गुनगुना गरम कर लें; ज्यादा गरम न होने दें। आदर्श तापमान 40°C (104°F) से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके बाद इस तेल से स्कैल्प पर मसाज करें।

अब एक घंटे के लिये शॉवर कैप पहन लें। उसके बाद धोकर या शेम्पू की सहायता से, तेल को बालों से निकाल दें।

 

2.कंडीशन लगाएं

कंडीशनर बालों में इसको अच्छे से लगाएं, एक घंटे तक शावर कैप पहनें और उसके बाद धोकर साफ़ कर लें। इससे आपके बालों को नमी मिलेगी।

 

3.लहसुन, प्याज या अदरक का इस्तेमाल 

स्कैल्प पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस आजमायें: ये जरूर ध्यान रखें कि इनको आपस में ना मिलाएं बल्कि किसी एक ही का प्रयोग करें। रातभर रस को स्कैल्प पर लगा रहने दें और सुबह उसे धो डालें।

 

4.बालों में मेहँदी लगायें

अपने बालों में मेहँदी लगायें: मेहँदी हेयर क्यूटिकिल्स को सील कर देती है जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें दही एवं अंडे को भी मिक्स कर सकती हैं। जिससे आपके बाल स्मूथ और साइनिंग बने रहेंगे।

 

इसे भी पढ़े: अगर आप भी दिनभर स्मार्टफोन और कंप्यूटर का करते है इस्तेमाल तो इस खबर को जरुर पढ़ें 

5.ग्रीन टी का कमाल 

बालों पर ग्रीन टी (green tea) का प्रयोग करें: चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं और उनके बढ़ने में भी सहायक होते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दो ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार करें। चाय को थोड़ा ठंडा होने दें और उसके बाद उसे बालों में लगाएं।

इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।

 

6.मेथी के दानों का प्रयोग

मेथी के दानों का प्रयोग करें: इसके नियमित प्रयोग से बाल मजबूत, चमकीले और सही-सलामत बने रहेंगे।

मेथी के बीज को पर्याप्त पानी में भिगोयें और फिर पीसकर उसका पेस्ट बना लें।

इसे स्कैल्प पर लगाकर हलके से मसाज करें।

अब उसे आधे घंटे के लिये वैसे ही छोड़ दें।

इसके बाद उसे ठन्डे पानी से धो डालें।

 

7.अंडे के तेल का प्रयोग देगा आपके बालों को एक नई जान 

अपने स्कैल्प पर अंडे के तेल से मसाज करके रातभर के लिये छोड़ दें।

सुबह नहाते समय कोई हल्का शेम्पू (हर्बल शेम्पू बेहतर होगा) लगायें ताकि अंडे का तेल निकल जाए। शेम्पू का प्रयोग केवल एक ही बार करें क्योंकि दुहराने से बालों में से नेचुरल लिपिड्स निकल जाते हैं जिससे बाल सूखे और कमजोर हो जाते हैं।

कम से कम 12 सप्ताह तक हर हफ्ते 2 से 3 बार अंडे के तेल का प्रयोग करें जिससे परिणाम दिखाई पड़ने लगेंगे। सेल मेम्ब्रेन्स के उचित पोषण के लिये नियमित और लगातार प्रयोग महत्वपूर्ण है।

 

8.नारियल के तेल का इस्तेमाल 

नारियल के तेल में एंटी ऑक्साइड होते हैं और ये बालों को प्रकृतिक चमक देते हैं। इसका एंटीबयोटिक गुण बालों को संक्रमण से बचाता है और बालों को चमकदार बनाता हैं। 

 

9.धनिया के पत्ते का चमत्कार 

धनिया के पत्ते आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है।इसके अलावा ये बालों को बढ़ाने में भी मदद करता हैं।

आप इसको नहाने से पहले हफ्तें में दो बार इस्तेमाल कर सकते है।

 

10.तनाव करें दूर 

तनाव कम करें: कभी-कभी बाल झड़ने का मुख्य कारण तनाव ही होता है। मेडिटेशन करें। मेडिटेशन, तनाव कम करने और आपके हार्मोनल बैलेंस को वापस लाने, दोनों में ही सहायता प्रदान कर सकता है। मेडिटेशन, आपके जीवन के अन्य पहलुओं में भी, सहायता कर सकता है।

 

hair loss symptoms and treatment,hair loss tips,Hair fall remedies,बाल झड़ने के उपाए,बाल झड़ने के धरलु उपाए,हेयर ट्रांसप्लांट,बाल झड़ने के कारण और उपाय

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
hair loss symptoms and treatment

-Tags:#Hair Loss Tips#Health tips#Hair tips#Healthy life style
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo