Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस स्थिती में बैठकर खाना खाने में आ जाता है ज्यादा स्वाद, इस रिसर्च में किया गया दावा

रोशनी में बैठकर खाना खाने पर लगता और भी स्वादिष्ट। इसका दावा हाल ही में नीदरलैंड्स के मास्टरिच यूनिवर्सिटी के एक शोध में किया गया है।

बच्चों के लिए नाश्ते में बनाएं पापड़ पोटैटो रोल, यह है रेसिपी
X
पापड़ पोटैटो रोल रेसिपी (फाइल फोटो)

अक्सर कई बार घर या रेस्टोरेंट में खाना खाते समय हम स्वाद का आकलन नमक, मिर्च, मसाले या दूसरी चीजों से लगाते हैं, लेकिन क्या आप को पता है कि अंधेरे और रोशनी में बैठकर खाना खाने का असर भी उसके स्वाद पर पडता है। जी हां यह सुनने आप को अटपटा लग सकता है, लेकिन इसका दावा खुद नीरदरलैंड्स के मास्टरिच यूनिवर्सिटी के रिसर्च में किया गया है। इस रिसर्च में पाया गया कि रेस्टोरेंट में रोशनी को संशोधित करने से न केवल माहौल बदलता है। बल्कि वहां पर परोसे जाने वाले खाने का का स्वाद भी प्रभावित होता है। ज्यादा रोशनी खाना पहले के मुकाबले ज्यादा स्वादिष्ट होता है।

दरअसल, विश्वविद्यालय में किया गया यह रिसर्च शुरुआत में 138 लोगों पर किया गया था। इसमें सबसे पहले 138 लोगों को रेस्टोरेंट में लाया गया। यहां पर सभी को अलग-अलग दिन और समय के अनुसार अलग अलग लाइट में बदलाव कर सभी को पहली डिश सर्व की गई। इसके बाद सभी से रिसर्च सवाल यानी क्वेश्चनेयर भरने को कहा गया। इसमें शोधकर्ताओं ने उनमें स्वाद के अलावा सुनने, उत्तेजनाओं, ध्वनी और सुगंध आदि में भी वृद्धि देखी गई।

एक अंग्रेजी अखबार ने बताया कि सबसे पहला टेस्ट हमारी आंखों में होता है। इसलिए खाना खाने के दौरान लाइटिंग काफी अहम होती है। कम लाइट में खाना कम और ज्यादा लाइट में ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। वहीं शोध में कुछ लोगों ने यह भी माना कि बाहर खाने के दौरान कम लाइट का होना काफी आरामदायक होता है। इसके साथ ही एक होटल मालिक ने कहा कि डिनर में रोशनी लोगों को लम्बे समय तक रहने के लिए प्रेरित करती है। इसमें जल्दी समय बितता हैं। इसके साथ ही रोमांटिक डिनर के लिए यह अच्छा है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story