logo
Breaking

महिलाएं अपनाएं ये फिटनेस टिप्स, हर उम्र में दिखेंगी जवां

आपके पास समय की कमी है, लेकिन रेग्युलर वर्कआउट करना चाहती हैं तो कुछ ईजी एक्सरसाइज को अपनी रुटीन में शामिल करें। इससे आपको फिट रहने में बहुत मदद मिलेगी। जानिए, कम समय में की जाने वाली कुछ ईजी-यूजफुल वर्कआउट्स के बारे में।

महिलाएं अपनाएं ये फिटनेस टिप्स, हर उम्र में दिखेंगी जवां

आजकल महिलाएं घर-परिवार के साथ-साथ ऑफिस की जिम्मेदारियां भी बखूबी निभा रही हैं। लेकिन इस दोहरी जिम्मेदारी के कारण, उनके पास समय की बहुत कमी रहती है। जिस कारण वे अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। लेकिन कुछ ऐसे वर्कआउट्स भी हैं, जिन्हें करने के लिए 20 मिनट से ज्यादा समय नहीं देना पड़ता है। अगर महिलाएं रेग्युलर इनको करें तो फिट और एनर्जेटिक रह सकती हैं...

यह भी पढ़ें : अगर आपको थकान और आलस होता है महसूस, तो आप हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के शिकार

फुल बॉडी स्ट्रेच

एक्सरसाइज की शुरुआत में स्ट्रेचिंग करना बेहद जरूरी है। यह न सिर्फ वार्मअप की तरह काम करता है बल्कि इसकी वजह से पूरे शरीर की मसल्स स्ट्रेच भी होती हैं। ऐसे में वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव आने की संभावना न के बराबर होती है।

इसकी प्रैक्टिस के लिए आप पहले सीधी खड़ी हो जाएं। इस दौरान आप कमर और गर्दन को सीधा रखें। इसके बाद आप अपने हाथ को सिर के ऊपर करें और सांस लेते हुए धीरे-धीरे पूरे शरीर को खींचें।

इस दौरान आपको खिंचाव, पैर की अंगुली से लेकर हाथ की अंगुलियों तक महसूस होगा। कुछ समय के लिए इसी अवस्था में रहें। फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने हाथ और शरीर को पहली अवस्था में लेकर आएं।

यह भी पढ़ें : सावधान ! कहीं आपके बच्चे भी तो ये भूल नहीं कर रहे

स्पीड वर्कआउट

कैलोरी बर्न करने का एक आसान तरीका है स्पीड वर्कआउट। इससे आपकी हार्ट रेट बढ़ती है और पसीना भी जल्दी आता है। जिसके कारण फुल बॉडी वर्कआउट होता है।

स्पीड वर्कआउट के लिए आप रोप स्किपिंग, रनिंग या जपिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकती हैं।जिन महिलाओं के पास समय की कमी है और वे कम समय में बेहतर परिणाम पाना चाहती हैं, उनके लिए यह वर्कआउट एकदम परफेक्ट है।

रिलैक्स एक्सरसाइज

जब भी आप वर्कआउट करती हैं तो आखिर में रिलैक्स एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपकी बॉडी कूल डाउन होती है। रिलैक्स एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले सीधे पीठ के बल लेट जाएं।

इस अवस्था में आपके पैर जमीन पर बिल्कुल सीधे हों और दोनों हाथ शरीर से कम से कम 5 इंच की दूरी पर इस तरह रखें कि दोनों हाथ की हथेलियां आसमान की दिशा में हो। अब आप आंखें बंद करके धीरे-धीरे शरीर के हर अंग को ढीला छोड़ दें।

अपना पूरा ध्यान सांसों पर रखें और मन में किसी भी विचार को आने ना दें। कुछ देर में आप खुद को काफी रिलैक्स महसूस करने लगेंगी। जब आपको शांति का अनुभव हो तो आप अपनी आंखें खोल सकती हैं।

Loading...
Share it
Top