Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐसे पता लगाएं सामने वाला व्यक्ति झूठ बोल रहा है या सच

आइए जानें कि जब आपके आस-पास के लोग अगर झूठ बोलें तो आप उन्हें कैसे पहचान सकते हैं।

ऐसे पता लगाएं सामने वाला व्यक्ति झूठ बोल रहा है या सच
X

हर इंसान अपने जीनव में किसी काम को करने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं। कोई झूठ बोलने में एक्सपर्ट होता है तो कोई झूठ बोलने में ज्यादा एक्सपर्ट नहीं होता है लेकिन हर इंसान झूठ का सहारा जरूर लेता है।

ऐसे में झूठे व्यक्ति को पहचान करना कोई मुशिकल काम नहीं है। आइए जानें कि जब आपके आस-पास के लोग अगर झूठ बोलें तो आप उन्हें कैसे पहचान सकते हैं।

शारीरिक संकेतों को समझें

झूठे लोग नज़र मिलाने से डरता है। झूठ बोलने वक्त झूठे इंसान का शरीर का ऊपरी हिस्सा फ्रीज हो जाता है। वे झूठी हंसी हंसने की कोशिश करेंगे, आवाज धीमी होगी। साइंस ने इसे पकड़ने के अन्य सूचकों के बारे में भी बताया है।

बालों में हाथ फेरना

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि झूठ बोलता है तो वो सामने वाले आंखो में देखकर बात नहीं कर पाता। बात करते समय उसकी नजरें झुकी रहती हैं क्योंकि उसे डर लगता है कि कहीं उसका झूठ पकड़ में ना आ जाए।

आत्मविश्वास में कमी

ईमानदार शख्स की बॉडी लैंग्वेज आत्मविश्वाल से भरी होती है। जबकि झूठ बोलने वाला बार-बार अपनी बांह चढ़ाकर बात करता है। उसके पैर या तो अंदर की ओर मुड़े होते है या फिर वह उनका मूवमेंट कम से कम रखता है।

चेहरे पर गौर करें

जब आपकों लगता है कि सामने वाला आपसे झूठ बोल रहा है तो उसके फेस को गौर से देखें। झूठ बोलते समय चेहरे के भाव बिल्कुल बदल जाते हैं। झूठ बोलते समय गालों का रंग बदल जाता है, क्योंकि भीतर झूठ के पीछे छिपी चिंता से लोग मन ही मन शर्मिंदा रहते हैं।

मुस्कुराहट से पकड़ें

मुस्कुराहट भी कई बार सच्ची भावना बयां करने का काम करती हैं। आप किसी का झूठ पकड़ना चाहती हैं तो इस बात पर ध्यान दें कि सामने वाले मुस्कुरा कैसा रहा है। सच्ची मुस्कुराहट होंठों और आंखों से झांकती है,लेकिन झूठे शख्स की आंखों में मुस्कुराहट नहीं होती।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story