Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाल झड़ने से लेकर डैंड्रफ की समस्यों को निपटाता है कपूर, जानें कैसे करे इस्तेमाल

कपूर में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होतो है। जिस वजह से इसके इस्तेमाल करने से किसी भी तरह का कोई भी नुकसान होने का खतरा कम होता है। इसी बीच आज हम आपको कपूर से होने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं।

बाल झड़ने से लेकर डैंड्रफ की समस्यों को निपटाता है कपूर, जानें कैसे करे इस्तेमाल
X
कपूर के फायदे (फाइल फोटो)

आपने अक्सर लोगों को कपूर का इस्तेमाल पूजा के लिए करते हुए देखा होगा। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाला कपूर बालों के लिए वरदान है। कपूर में एंटी-फंगल, एंटी- इंफ्लामेट्री, एंटी- बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें सबसे ज्यादा खास बात यह होती है कि कपूर में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होतो है। जिस वजह से इसके इस्तेमाल करने से किसी भी तरह का कोई भी नुकसान होने का खतरा कम होता है। इसी बीच आज हम आपको कपूर से होने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ इसका इस्तेमाल करने का तरीका भी बताएंगे।

बालों को झड़ने से रोकता है

कपूर बालों को झड़ने से रोकने में काफी फायदा करता है। इसके लिए आप कपूर को पीसकर किसी भी तेल में मिलाकर लगाएं। इसे आप हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे आप हफ्ते में 2 बार नहाने से पहले लगाएं।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलवाता है

प्रदूषण की वजह और बालों की केयर न करने से बालों में डैंड्रफ जैसी दिक्कते होने लगती है। जिसके लिए लड़कियां इससे निपटने के लिए मार्केट से कई प्रो़डक्ट लाती हैं। जिसका कोई खास नतीजा नहीं आता है। ऐसे में कपूर इस समस्या से निपटने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इसके लिए भी आप कपूर को पीसकर किसी भी तेल में मिलाकर लगा सकती हैं।

बालों से जूं की समस्या से राहत दिलाता है

अगर आपके सिर में जूंए पड़ गए हैं तो ऐसे में आप कपूर को पिघलाकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करके कुछ दिनों तक बालों में लगाएं। ऐसा करने से आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बाल सिल्की और शाइनी होते हैं

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए आप कपूर को पीस कर उसमें जैतून का तेल मिलाकर बालों में लगाएं। इसके साथ ही ये बालों को घने, सुंदर, लंबा और बाउंसी बनाता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story