Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में न हो Dryness की दिक्कत तो डालें ग्लिसरीन यूज करने की आदत, जानें इसके बेमिसाल फायदे

आज हम आपको सभी के घर में मिलने वाली रंगरहित, मीठी चिपचिपी ग्लिसरीन के कुछ फायदे लेकर आए हैं, जो आपकी त्वचा की सुरक्षा सर्दी, गर्मी हर मौसम में बाखूबी करती है। आइए जानते हैं ग्लिसरीन के फायदे (Benefits Of Glycerine)

सर्दियों में न हो Dryness की दिक्कत तो डालें ग्लिसरीन यूज करने की आदत, जानें इसके बेमिसाल फायदे
X

ग्लिसरीन के फायदे (फाइल फोटो)

आमतौर पर लोग ग्लिसरीन का उपयोग होठों और चेहरे पर लगाने के लिए करते हैं, लेकिन इसके बहुत सारे अद्भुत फायदों से अनजान रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको सभी के घर में मिलने वाली रंगरहित, मीठी चिपचिपी ग्लिसरीन के कुछ फायदे लेकर आए हैं, जो आपकी त्वचा की सुरक्षा सर्दी, गर्मी हर मौसम में बाखूबी करती है। आइए जानते हैं ग्लिसरीन के फायदे (Benefits Of Glycerine)

जानें क्या है ग्लिसरीन क्या है

ग्लिसरीन, एक गाढ़ा जिलेटिनस, मीठा चखने वाला, बिना गंध वाला तरल पदार्थ है। जिसका जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे क्रीम, मॉइस्चराइज़र, शैंपू और कंडीशनर में किया जाता है। चेहरे की त्वचा के अलावा, ग्लिसरीन का उपयोग होठों को मॉइस्चराइज़ रखने के लिए भी लिप बाम और लिपस्टिक में किया जाता है। ग्लिसरीन को ग्लाइकोल के नाम से भी जाना जाता है।

Also Read: केले के छिलके स्किन और बालों को पहुंचाता है बेमिसाल फायदे, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल

ग्लिसरीन के फायदे

स्किन के पीएच लेवल को मेंटेन रखती है

अधिक सर्द हवाओं और तेज धूप की वजह से शरीर की नमी तेजी से सूखने लगती है, जिससे त्वचा का पीएच स्तर भी कम होने लगता है। पीएच स्तर कम होने से त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में अगर आप सर्दी या गर्मी दोनों ही मौसम में चेहरे और शरीर के किसी भी अंग पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे त्वचा का पीएच लेवल नियंत्रित रहता है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है। ग्लिसरीन को गुलाब जल और नींबू के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है।

नाइट क्रीम का काम करती है

आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए रात में नाइट क्रीम यानि मॉइश्चराइजर को लगाना पसंद करती हैं। लेकिन अगर आप मंहगें नाइट क्रीम से बचना चाहती हैं, तो ऐसे में ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का मिश्रण का इस्तेमाल करें। इस मिश्रणएयर-टाइट बोतल में स्टोर कर लें। इससे आप अपना मेकअप रिमूव करने के लिए भी यूज कर सकती हैं।

एंटी-फंगल और एंटी एंजिग के गुण

आमतौर पर ग्लिसरीन को एक मॉइश्चराइजर माना जाता है, लेकिन उसमें एंटी-फ़ंगल और एंटी एंजिग के गुण भी पाए जाते हैं। खासकर एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने में इसका उपयोग करना फायदेमंद होता है। अगर आप एंजिग के निशानों को मिटाना चाहती हैं, तो एक बॉउल में 1 अंडे का सफेद भाग, 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन, 2 बड़ा चम्मच बर्फ का पानी,1 बड़ा चम्मच कॉर्न-स्टार्च को एक साथ डालकर अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को सप्ताह में कम से कम 2 बार करें।

Next Story