Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्किन और हेल्थ के लिए बेस्ट है एलोवेरा जेल, पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

क्या आप जानते हैं, एलोवेरा आपकी खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा के औषधीय गुणों के बारे में आयुर्वेद में भी मिलता है। जिसके मुताबिक एलोवेरा आपके बालों और चेहरे के साथ-साथ आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करता है, तो वहीं पेट संबंधी,जोड़ों के दर्द समेत कई गंभीर रोगों को ठीक करने में एलोवेरा एक संजीवनी की तरह काम करता है।

स्किन और हेल्थ के लिए बेस्ट है एलोवेरा जेल, पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
X

स्किन और हेल्थ के लिए बेस्ट है एलोवेरा जेल, पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का सही तरीका (फाइल फोटो)

आपने अक्सर एलोवेरा का ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होते जरूर देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, एलोवेरा आपकी खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा के औषधीय गुणों के बारे में आयुर्वेद में भी मिलता है। जिसके मुताबिक एलोवेरा आपके बालों और चेहरे के साथ-साथ आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करता है, तो वहीं पेट संबंधी,जोड़ों के दर्द समेत कई गंभीर रोगों को ठीक करने में एलोवेरा एक संजीवनी की तरह काम करता है। एलोवेरा में मिनरल्स, विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आज हम आपको एलोवेरा के फायदे के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप एलोवेरा के फायदे का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती और सेहत का ख्याल रख सकेगें।

जानें फायदे

- अगर आप चेहरे पर बार-बार होने वाले पिंपल्स, झाईयां, चेहरे के दाग-धब्बों और आंखों के काले घेरों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ऐसे में एलोवेरा के पल्प या जेल को चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

- बालों में एलोवेरा के जेल और पल्प का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम साथ ही काले और घने बनते हैं। इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन, फेशियल फोम, ब्यूटी क्रीम, हेयर स्पा इत्यादि के निर्माण में भी किया जाता है।

- अगर आप पेट के रोग, बवासीर और गर्भाशय की समस्या से पीड़ित हैं, तो ऐसे में एलोवेरा का सेवन करने से जल्द आराम मिलता हैँ

Also Read: फटी ए़ड़ी से छुटकारा पाने के लिए तुरंत अपनाएं ये Home Remedies

- एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जिससे शरीर के किसी जलने, कटने और घाव भरने में मदद मिलती है।

- नियमित रूप से एलोवेरा के पल्प या जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी के साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसके अलावा शरीर में ताकत और स्फूर्ति बनी रहती है।

Next Story