Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कैल्शियम की कमी से होती हैं ये दिक्कतें, इन फूड्स से शरीर में पूरी करें कैल्शियम की मात्रा

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर सही तरह से पोषक तत्व नहीं मिलेंगे तो शरीर आए दिन किसी न किसी बीमारियों से घिरा रहेगा। शरीर में जरूरी मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम की मात्रा पहुंचती रहनी चाहिए।

कैल्शियम की कमी से होती हैं ये दिक्कतें, इन फूड्स से शरीर में पूरी करें कैल्शियम की मात्रा

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर सही तरह से पोषक तत्व नहीं मिलेंगे तो शरीर आए दिन किसी न किसी बीमारियों से घिरा रहेगा। शरीर में जरूरी मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम की मात्रा पहुंचती रहनी चाहिए। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी होने से दांतों और हड्डियों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जानें कि किन चीजों को खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। इन चीजों का करें सेवन-

अंजीर

अंजीर के सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा पूरी की जा सकती है। दिनभर में एक कप अंजीर का सेवन करने से शरीर में लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है।

यह भी पढ़ें: वजन कम करके सेहतमंद बनाता है डार्क चॉकलेट, जानें इसके फायदे

साथ ही अंजीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन K और पोटैशियम भी होता है। रोज खाली पेट अंजीर का सेवन करने से कब्ज, पाचन-क्रिया और पेट संबंधित कोई समस्याएं नहीं होती हैं।

भिंडी

भिंडी में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। हफ्ते में दो बार भिंडी खाने से दांतों की समस्या नहीं होती है और दांत खराब नहीं होते।

संतरा

ज्यादातर खट्टे फल, जिनमें साइट्रिक एसिड होता है, उसमें कैल्‍शियम के साथ-साथ विटामिन C भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में कैल्शियम की पूर्ति भी होता है और साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

चीज

चीज में भी कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है। चीज खाने से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है।

Next Story
Top