Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रोज इतने कप चाय पीने से दांतों और हड्डियों पर पड़ता है बुरा असर

अगर आप चाय प्रेमी हैं तो इस खबर आपको परेशान कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिनभर में चार कप से ज्यादा चाय पीने से आपके दांत और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।

रोज इतने कप चाय पीने से दांतों और हड्डियों पर पड़ता है बुरा असर

अगर आपको चाय पीना पसंद है और आप दिन भर में कई कप चाय पीते हैं तो आपके लिए यह बुरी खबर है। अगर आप चाय प्रेमी हैं तो इस खबर आपको परेशान कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिनभर में चार कप से ज्यादा चाय पीने से आपके दांत और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि ज्यादा चाय पीने से दांत और हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक टी बैग में फ्लूरॉयड अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह फ्लूरॉयड दांतों और हड्डियों को नुकसान पहुंचाकर उन्हें कमजोर बनाता है।

दांतों पर पड़ता है असर

चाय की एक निजी कंपनी ने इस रिसर्च को करवाया। इस रिसर्च में शामिल विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा मात्रा में फ्लूरॉयड के सेवन से फ्लूरोसिस नामक बीमारी होने के चांसेस रहते हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान! खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए हो सकता है घातक

इस बीमारी के कारण दांतों की ऊपरी परत खराब हो जाती है। रिसर्च में इस बात का जिक्र भी किया गया कि यह समस्या सस्ती चायपत्ती के सेवन से ज्यादा हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि महंगी चायपत्ती में फ्लूरॉयड की मात्रा कंट्रोल में करके तैयार किया जाता है।

सस्ती और महंगी चाय में अंतर

रिसर्च में शामिल शोधकर्ताओं ने बताया कि सस्ते टीबैग में फ्लूरॉयड की मात्रा तकरीबन 6 गुना ज्यादा हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सस्ती चाय एक साल पुरानी पत्तियों से बनाई जाती है और इसके इनमें मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है।

होता है यह असर

रिसर्च में बताया गया कि शरीर में ज्यादा मात्रा में फ्लूरॉयड जाने से स्केलेटन फ्लूरोसिस (हड्डियों से जुड़ी) के चांसेस बढ़ जाते हैं। ऐसा होने पर जोड़ों में कैल्शियम जमने लगता है और उनमें अकड़न होने लगती है। साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि रोजाना 6 मिलीग्राम से ज्यादा मात्रा में फ्लूरॉयड शरीर में जाने पर स्केलेटन फ्लूरोसिस की आशंका बढ़ जाती है। इसका मतलब यह है कि एक दिन में चार कप से ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है।

Next Story
Top