Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न खाएं इन चीजों को

भोजन के बाद कुछ खाने को लेकर कुछ मान्यताएं और मिथ भी बेहद प्रचलित है।

खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न खाएं इन चीजों को
नई दिल्ली. बेहतर हेल्थ के लिए भोजन का पौष्टिक होना जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही भोजन करते समय और उसके बाद कुछ बातों का ध्यान जरूर रखता चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से न केवल आपका डाइजेशन सही रहेगा बल्कि डाइजेशन संबंधी प्रॉब्लम्स से भी आप बचे रहेंगे।
खाना हमारे जीवन की मूलभूत आवश्यकता है। जिस प्रकार हमारे देश में विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण है, ठीक उसी प्रकार भोजन में काफी विभिन्नताएं भी देखने को मिलती है। यहां आपको हर घर में खाना खाने की आदतों में विभिन्नता देखने को मिल जाएगी। इतना ही नहीं, भोजन को लेकर कुछ मान्यताएं और मिथ भी बेहद प्रचलित है। वैसे तो ज्यादातर लोगों की कोशिश यही होती है कि वे संतुलित आहार लें सेकिन भोजन के बाद की सावधानियों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप सिर्फ अपने भोजन पर ही नहीं, बल्कि उसके बाद भी कुछ बातों पर अवश्य ध्यान दें।
सही हो पॉश्चर
आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद लेटना नहीं ताहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद तेज गति से टहलना या झुकने वाले कार्य भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, जब आप भोजन करते हैं तो आपके द्वारा किया गया भोजन अच्छी तरह से पच और अवशोषित हो जाए। लेकिन तेज गति से चलने से न सिर्फ हृदय गति बढ़ती है बल्कि ब्लड सप्लाई में भी डायवर्जन होता है, जिससे भोजन को पचने में काफी दिक्कतें होती है। वहीं तुरंत लेटने से खाने पेट से दोबारा फूड पाइप में चला जाता है, जिससे आपको एसिडिटी आदि की परेशानी होती है। आप चाहें तो खाना खाने के बाद गाने या टीवी देख सकते हैं। या फिर घर के हल्के-फुल्के काम भी निपटा सकते हैं। अगर आपको टहलना पसंद है तो तेज गति से चलने की बजाय धीरे-धीरे ही टहलें।
चाय है नुकसानदेय
अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीना पसंद होता है। लेकिन खाना खाने के बाद चाय पीना बहुत गलत होता है। दरअसल, चाय में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो भोजन में मौजूद लौह तत्व को आपके शरीर में जाने नहीं देते हैं। जिसके कारण शरीर में लौह तत्व की कमी हो जाती है और आप एनिमिक हो जाते हैं। भारत में लोगों के एनिमिक होने का एक कारण खाने के बाद चाय पीना है।
न खाएं पान
कुछ लोगों की आदत पान खाने की होती है। भोजन के तुरंत बाद पान खाने की आदत भी आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। वास्तव में पान को बनाते समय चूने का प्रयोग किया जाता है, जिसमें कैल्शियम पाया जाता है और भोजन से आपको लौह तत्व प्राप्त होता है। लेकिन लौह तत्व और कैल्शियम को एक साथ खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।
लिमिट में खाएं मीठा
अधिकांश लोगों की आदत होती है खाने के बाद कुछ मीठा खाने की। आपने लोगों से ये पहले सुना होगा कि खाने के बाद मीठा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन, खाना खाने के बाद मीठा खाना सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बिना मीठा खाए नहीं रह सकते, तो कोशिश करें स्नैक्स खा लें या फिर बोजन से पहले ही मीठा चख लें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top