logo
Breaking

दूध पीने से ज्यादा फायदेमंद है ''बियर'' पीना

डेयरी खाद्य पदार्थों की खपत से कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

दूध पीने से ज्यादा फायदेमंद है
नई दिल्ली. दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है तो वहीं नशीले पेय पदार्थों को सेहत के लिए खतरनाक। अगर हम आपसे कहें कि दूध पीने से ज्यादा फायदेमंद बीयर पीना है तो यकीनन आप चौंक जाएंगे। लेकिन, वाशिंगटन में एक रिसर्च के मुताबिक, पीयर पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
हालांकि दूध को स्वस्थ विकल्प के रूप में बच्चों को देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता रहा है। ऐसा लगता है कि बियर के चाहने वालों के लिए जश्न मनाने का कारण है। जानवरों के हितों के लिए काम करने वाली संस्था पेटा बियर के सर्मथन में है। पशु क्रूरता के खिलाफ अभियान के लिए जानी जाने वाली संस्था पेटा ने अमेरिका के प्रमुख विश्वविद्यालयों के बाहर एक विज्ञापन लगाया है। इसमें छात्रों को दूध के बजाय बीयर पीने का सुझाव दिया गया है।
got milk की तर्ज पर पेटा के विज्ञापन में got bear लिखा गया है। इसमें कहा गया है कि दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस होता है और वह कमजोर होती हैं, जबकि बियर हड्डियों को भंगुर होने से बचाती हैं। दूध की खपत से इंसानों की सेहत खराब होने का दोष देने के साथ ही कहा गया है कि इसके कारण अरबों गाएं पीड़ा सहती हैं। पेटा ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि डेयरी खाद्य पदार्थों की खपत से हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह और कैंसर सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। दूध पीने के कारण पेट फूलना, मुंहासे, बलगम बनने और लैक्टोज इंटॉलरेंस जैसी समस्याएं होती हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top