Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Women Care Tips : अगर छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा तो इन आदतों को बदल लें महिलाएं

अक्सर महिलाओं में देखा जाता है, वे छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाती हैं और गुस्सा करने लगती है। यहां महिलाओं की कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें सुधारकर आप अपनी लाइफ (Life) को संवार सकती हैं और हमेशा खुश रह सकती हैं।

Women Care Tips : अगर छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा तो इन आदतों को बदल लें महिलाएं
X

Women Care Tips : अगर छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा तो इन आदतों को बदल लें महिलाएं

Tips for Happiness in Daily Life, : अक्सर कुछ महिलाओं में देखा जाता है, वे छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाती हैं और गुस्सा करने लगती है। इसका नेगेटिव असर (Negative Effect) उनकी पर्सनल लाइफ (Personal Life) पर ही नहीं बल्कि रिलेशनशिप (Relationship) पर भी पड़ता है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी लाइफ खुशहाल और सुकून भरी रहे, तो आपको अपने बिहेवियर (Behaviour) में कुछ बदलाव करने होंगे। साथ ही पॉजिटिव थॉट्स (Positive Thoughts) को अपने जीवन में उतारना होगा। यहां महिलाओं की कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें सुधारकर आप अपनी लाइफ (Life) को संवार सकती हैं और हमेशा खुश रह सकती हैं।

1- चिड़चिड़ेपन से बचें

कुछ महिलाओं में यह आदत होती है कि वे अपना गुस्सा या झुंझलाहट तुरंत दूसरों पर निकालने लगती हैं। इसका शिकार ज्यादातर उनके घर-परिवार वाले होते हैं। ध्यान रखें, ऐसा करने से आपकी मुसीबतें कम नहीं होंगी, बल्कि परिस्थितियां और बिगड़ जाएंगी। लोग आपको एक चिड़चिड़ी और झगड़ालू महिला के रूप में मानने लगेंगे। साथ ही आपसे दूरी बनाना शुरू कर देंगे। आप अकेली पड़ जाएंगी। ऐसे में जरूरी है, आप अपने व्यवहार में बदलाव लाएं। अपने साथ हुई किसी बुरी घटना के लिए दूसरों को जिम्मेदार मानना अच्छी बात नहीं है। अपने मन से दूसरों को दोष देने वाले विचार निकाल दें। तभी आपके चिड़चिड़े व्यवहार में सुधार आएगा।

2-किसी को देखकर न जलें (Jealousy)

कई महिलाओं के स्वभाव में होता है कि वह दूसरों को देखकर जलती रहती है। वे अपने ही परिजनों और साथ में काम करने वाले लोगों की सफलता से जलने लगती हैं। यही नहीं अपने इस स्वाभाव के चलते वह अपनी खराब सिचुएशन के लिए भी वे अपने परिचितों को जिम्मेदार मानती हैं। इस तरह के व्यवहार में सुधार लाना बहुत जरूरी है।

3- छोड़ दें बदले की भावना

जिंदगी में तरह-तरह के लोगों से मुलाकात होती है, रिश्ते बनते हैं। कोई आपके लिए अच्छा करता है, तो कोई अनजाने में आपका बुरा कर जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, जिन्होंने आपके साथ बुरा किया है, आप उनके लिए वैसा ही सोचें। बदले की यह भावना आपको कभी सुकून से जीने नहीं देगी। विलियम शेक्सपियर ने कहा है, 'अपने दुश्मनों के लिए नफरत की भट्टी को इतना तेज मत जलाएं कि आप खुद भी उसमें जल जाएं।'

4-सबको खुश रखना आपके हाथ में नहीं

क्या आप सबको खुश रख सकती हैं? कभी नहीं। फिर भी कुछ महिलाएं घर के हर सदस्य, ऑफिस के हर कुलीग, सोसाइटी के पड़ोसियों को खुश रखने की कोशिश करती हैं। भले ही इसमें वे खुद परेशान रहें। इस विषय पर अमेरिकी पत्रकार हरबर्ट बेयर्ड स्वोप ने बहुत अच्छी बात कही है, 'मैं सफल होने का तो कोई फार्मूला नहीं जानता, लेकिन असफलता का फार्मूला जरूर बता सकता हूं। वह है, सबको खुश रखने की कोशिश करना।' आप इस बात को समझने की कोशिश करें कि ना तो किसी को हमेशा और ना ही हर किसी को खुश रखा जा सकता है। आपको दूसरों की बजाय अपनी खुशी और बेहतरी के लिए काम करना चाहिए।

5- जरूरतमंदों की करें मदद

आपने कई बार महसूस किया होगा जब आप कोई अच्छा काम करती हैं तो आपको अंदर से खुशी का अहसास होता है और आपको एक पॉजिटीव एनर्जी मिलती है। विचारक बेंजामिन फ्रैंकलिन ने कहा है, 'जब आप दूसरों का भला करते हैं, असल में तब आप अपना सबसे ज्यादा भला करते हैं।' इसलिए खुद की खुशी के लिए दूसरों की मदद जरूर करें।

Next Story