Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मकर संक्रांति के मौके पर ऐसे बनाए उड़द बाजरे की खिचड़ी, Taste के साथ Health का भी रखे ख्याल

अगर आप चावल से थोड़ा परहेज करते हैं, तो इस मकर संक्रांति पर आप उड़द की दाल और बाजरे से बनी खास खिचड़ी का आनंद उठा सकते हैं, जिसमें कम से कम चावल का प्रयोग किया गया है। इस स्टोरी में पढ़िए टेस्टी और हेल्दी उड़द बाजरे की खिचड़ी की रेसिपी ...

मकर संक्रांति के मौके पर ऐसे बनाए उड़द बाजरे की खिचड़ी, Taste के साथ Health का भी रखे ख्याल
X

अगर आप चावल से थोड़ा परहेज करते हैं, तो इस मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर आप उड़द दाल (Urad Dal) और बाजरे (Millet) से बनी खास खिचड़ी का आनंद उठा सकते हैं, जिसमें कम से कम चावल का प्रयोग किया गया है। यह खाने में हेल्दी भी होगी और टेस्टी भी और क्योंकि इसमें चावल का कम प्रयोग किया गया है, तो आप इसे लंच या फिर डिनर किसी में भी बना सकते हैं। इस उड़द बाजरे की खिचड़ी (Urad Bajre Ki Khichdi) को चावल, उड़द की दाल, अरहर की दाल और ताजा मसालों के साथ बनाया जाता है।

बाजरे की खिचड़ी (Bajre Ki Khichdi) हेल्दी और लाइट होती है, और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होती है। बाजरे में भारी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके दिल को स्वस्थ रखता है। वहीं इसमें मौजूद पोटैशियम आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही बाजरे में फाइबर भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ- साथ आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है। तो हम आपको आसानी से बनने वाली बाजरे की खिचड़ी की रेसिपी बताने जा रहे हैं। जो काफी टेस्टी भी होती है और हेल्दी भी और तो और आप इसे कभी भी बना सकते हैं। यहां देखिए रेसिपी (Urad Bajre Ki Khichdi Ki Recipe) ...

सामग्री

जीरा- 1/2 टी स्पून

हल्दी- 1/2 टी स्पून

प्याज- 1 मध्यम आकार का

टमाटर- 1 मध्यम आकार का

हरि मिर्च- 2-3

बाजरा – 250 ग्राम

अरहर दाल – 50 ग्राम

उड़द की दाल – 50 ग्राम

चावल – 50 ग्राम

आवश्यकता अनुसार नमक

घी – 2 टेबलस्पून

बनाने की विधि-

सबसे पहले बाजरे पर थोड़ा पानी छिड़क कर इसे एक घंटे के लिए अलग रख दें। इसके बाद भूसी हटाने के लिए बाजरे को थोड़ा क्रश कर लें। फिर इसे प्लेट में निकाल कर हल्के हाथों से मसल लीजिए। अब उड़द की दाल, अरहर की दाल और चावल को धो कर अलग रख लीजिए। इसके बाद बाजरा, चावल सहित अरहर और उड़द की दाल को प्रेशर कुकर में 4 कप पानी और स्वादानुसार नमक मिला कर धीमी आंच करके 5 सीटी आने तक पकाएं। अगर जरूरत हो तो इसे किसी चमचे की मदद से हल्का मैश भी कर सकते हैं।

अब एक अलग पैन मे घी गरम कर उसमें जीरा डालें। जीरा चटक जाने पर इसमें बारीक कटा प्याज डाल कर भूरा होनें तक भून लें। प्याज जब अच्छे से भुन जाए तो इसमें हल्दी और टमाटर डाल कर पका लें, आप चाहें तो इसमें मसाले के हिसाब नमक भी मिला सकते हैं। जब मसाला घी छोड़ने लग जाए तो इसमें बाजरे का मिश्रण जो आपने कुकर में बनाया था उसे मिला दें। इसमें उबाल आने दे और यदि आवश्यकता हो तो आप इसमें पानी बढ़ा सकते हैं। आपकी बाजरे की खिचड़ी तैयार है आप इसे ऊपर से घी डालकर या फिर छाछ के साथ परोस सकते हैं।

Next Story