Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बहुत कुछ कहती है हमारी बॉडी लैंग्वेज

हाथ मिलाने के ढंग से किसी व्यक्ति की समूची बॉडी लैंग्वेज को आसानी से पढ़ा जा सकता है।

बहुत कुछ कहती है हमारी बॉडी लैंग्वेज
X
नई दिल्ली. वैसे तो हम सब अपनी बात कहने के लिए किसी भाषा का इस्तेमाल करते ही हैं। लेकिन शारीरिक हाव-भाव यानी बॉडी लैंग्वेज भी हमारे बारे में दूसरों को बहुत कुछ बता देते हैं। यहां बताई जा रही बातों पर गौर कर आप भी बॉडी लैंग्वेज को समझने के बारे में काफी कुछ सीख जाएंगे।
इंसान और जानवर के बीच सिर्फ हाथ ही वह अंग है, जिसने दोनों के दरम्यान सबसे बड़ा फर्क पैदा किया है। जी, हां! आदमी की सारी उन्नति उसके हाथों के करिश्मे में छिपी है। आदमी चौपाए से दोपाया बना तो सिर्फ इसलिए कि उसने अपने दो पैरों का इस्तेमाल हाथों के रूप में करना सीखा। बाकी जानवर यह नहीं सीख पाए तो वह जानवर ही बने रहे। इसलिए अगर हाथों को इंसान के समूचे व्यक्तित्व का केंद्र बिंदु कहें, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।
हाथ मिलाने का अंदाज
हाथ हमारे स्वभाव का आईना हैं। किसी के हाथ मिलाने से हम न सिर्फ उसके दिलो-दिमाग में चल रही उथल-पुथल को समझ सकते हैं बल्कि हाथ मिलाने के ढंग से किसी व्यक्ति की समूची बॉडी लैंग्वेज को आसानी से पढ़ा जा सकता है। इसलिए जब भी किसी से हाथ मिलाएं तो याद रखें कि आपके हाथ मिलाने के इस ढंग से सामने वाला बिना बताए भी आपके बारे में बहुत कुछ जान सकता है। मसलन, अगर हाथ मिलाते समय कोई जानबूझकर आपके हाथ को नीचे और अपने हाथ को ऊपर रखते हुए ऐसी मुद्रा बनाता है, जिससे आपकी हथेली ऊपर की तरफ और दूसरे व्यक्ति की हथेली नीचे की ओर हो, तो इसका अर्थ है कि दूसरा व्यक्ति आप पर छा जाना चाहता है। इसी तरह अगर हाथ मिलाते समय आपका हाथ ऊपर है और दूसरे व्यक्ति का हाथ नीचे है, हाथों की स्थिति थोड़ी सी तिरछी है तो इसका अर्थ यह है कि आप दूसरे व्यक्ति को यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कि उपयुक्त स्थिति में आपकी नजर में उसकी स्थिति मजबूत है। साथ ही आप सामने वाले को नियंत्रण भी सौंप रहे हैं।
आकर्षण के हाव-भाव
हाथ मिलाने की तरह दिल मिलाने की भी पूरी कहानी महज हाव-भाव पढ़कर समझ में आ जाती है। इसीलिए तो कहते हैं आकर्षण का काव्यशास्त्र हमेशा एक खुली किताब की तरह होता है। इसे कुछ यूं ही समझा जा सकता है। मसलन जब कोई लड़की किसी लड़के की तरफ आकर्षित होगी तो उसकी बॉडी लैंग्वेज एक खास किस्म की भाषा बोल रही होगी। वह रह-रहकर युवक की तरफ देखेगी। लेकिन अगर युवक भी उसे पलटकर देखता है तो ऐसी स्थिति में वह अचकचा जाएगी और जमीन की ओर देखने लगेगी।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी ख़बर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story