logo
Breaking

पेट की चर्बी कैसे कम करें, जानें यहां

अक्सर लोग पूछते हैं पेट की चर्बी कैसे कम करें, लेकिन इसके बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है जिंदगी का तेजी से बढ़ना, क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम फास्टफूड के इतने आदि हो गए हैं कि हेल्दी फ़ूड खाना ही भूल गए हैं।

पेट की चर्बी कैसे कम करें, जानें यहां

अक्सर लोग पूछते हैं पेट की चर्बी कैसे कम करें, लेकिन इसके बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है जिंदगी का तेजी से बढ़ना, क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम फास्टफूड के इतने आदि हो गए हैं कि हेल्दी फ़ूड खाना ही भूल गए हैं, जिसके कारण हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। फास्टफूड का असर हमारे पेट पर ज्यादा पड़ता है जिसके कारण हमें कई तरह की बीमारियों से भी जूझना पड़ता है। आइए जानते हैं पेट की चर्बी कैसे कम करें...

उपवास करें

पेट की चर्बी कम करने के लिए हफ्ते में एक दिन का उपवास करना शरीर के लिए लाभकारी होता है सिर्फ आप उस दिन नींबू पानी, जूस, सूप, मूली, प्याज की सलाद जैसे खाने का प्रयोग करें इस तरह से आप अपने पेट की चर्बी घटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस एक फल के ये हैं पांच चमत्कारी फायदे, हार्ट अटैक सहित कैंसर होगा छूमंतर

योगा करें

पेट की चर्बी घटाने के लिए नियमित योगासन करना बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आप सुबहा-सुबहा रोज योग की कुछ ये क्रियाएं अपना सकते हैं योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक हो सकता है। इनके करने से आप कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम होती महसूस करेंगे।

जंकफूड से बचें

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप जंकफूड को भोजन में शामिल न करें बल्कि मसालेदार व्यजंनों को नियमित रूप से भोजन में लें और गुमगुना पानी पीएं।

इसे भी पढ़ें: हरी इलायची के फायदे: पास नहीं भटकेंगी कैंसर समेत ये पांच बीमारियां

शहद का सेवन करें

शरीर का वजन या चर्बी कम करने में शहद लाभदायक होता है रोजाना गुनगुने पाने के साथ शहद का सेवन करें आप कुछ ही दिनें में राहत महसूस करेंगे।

ग्रीन टी का सेवन

अगर आप चाय पीने के शौकीन है तो दूध की चाय न पीएं, ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि दूध में चिकनाई होती हैं जो चर्बी को बढ़ाती है।

Share it
Top