Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोटापे के फायदे : मोटापे के इन फायदों को नहीं जानते होगें आप....

Motape Ke Fayde / मोटापे के फायदे: मोटापे की वजह से कई सारी बीमारियां (डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दिल संबंधी रोग) होते हैं लेकिन मोटापे के फायदे (Benefits of Obesity) भी होते हैं। मोटे लोगों के जोड़ों में दर्द नहीं होता, मानसिक परेशानी नहीं होती, इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। मोटापा कई बीमारियों से आपको बचाता है, शायद आपको यकीन नहीं होगा, इसलिए आज हम आपको मोटापे के फायदे (Obesity Benefits) बता रहे हैं।

मोटापे के फायदे : मोटापे के इन फायदों को नहीं जानते होगें आप....मोटापे के फायदे

Motape ke Fayde : मोटापे के फायदे सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन इस बात का खुलासा एक शोध में हुआ। जिसके मुताबिक ज्यादा वजन वाले लोगों में कम वजन वाले लोगों की तुलना में गठिया जैसे कई अन्य रोगों के विकसित होने की संभावना बेहद कम होती है। आइए जानते हैं मोटापे के फायदे...

मोटापे के फायदे


1. जोड़ो के दर्द में लाभदायक

पिछले कुछ शोधों के मुताबिक, लोगों में शारीरिक विकारों और स्थितियों के रुप में पहचान बना चुका मोटापा जोड़ो के दर्द यानि गठिया के रोगों में लाभ के साथ शीघ्रपतन समेत में फायदेमंद होता है। स्वीडन के लुंड विश्वविद्यालय में हुए शोध के प्रमुख लेखक और चिकित्सा के प्रोफेसर कार्ल टरसन ने शोध में कुल 383 रोगियों का शामिल किया और निष्कर्ष में पाया कि अधिक वजन और मोटे पुरुषों में मस्कुलोस्केलेटल विकार यानि जोड़ों से संबंधित रोग विकसित होने की संभावना 63 प्रतिशत कम हो गई थी।

टरसन के मुताबिक, उच्च बीएमआई रीडिंग और विशिष्ट हार्मोन की अधिकता के बीच एक संबंध स्थापित होता है। वसा ऊतक से संबंधित चयापचय की स्थिति में सुधार होता है। के खिलाफ एक सुरक्षात्मक अवरोध पैदा करते हैं। जिससे यह निष्कर्ष निकला कि अतिरिक्त वजन वास्तव में गठिया को रोकने में मदद कर सकता है।

2. मोटे लोग ज्यादा खुश रहते हैं

आपने अक्सर मोटे लोगों को खुश और खिलखिलाते हुए देखा होगा, इसकी पुष्टि कई शोधों में भी हुई है कि पतले लोगों की तुलना में मोटे लोग मानसिक रुप से शांत और संतुष्ट रहते हैं। जिसकी वजह से वो अक्सर छोटी-छोटी बातों में खुशियां तलाशकर खुश रहते हैं। ऐसे में अगर आप मोटे है, तो आप इससे परेशान न हों और लाइफ को खुलकर जीना जारी रखें।


3. मजबूत इम्यून सिस्टम

शिकागो के साइटोलॉजिस्टों के मुताबिक , मोटे व्यक्तियों के अंगों के चारों तरफ फैट यानि वसा की मोटी परत होती है, जिसे ओमेंटम वसा कहा जाता है। ये ओमेंटम वसा हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम (जैविक रक्षा तंत्र) को मजबूत बनाने के साथ मौसमी बीमारियों के खिलाफ प्रतिक्रिया करने की स्थिति को मैनेज करने में मदद करके होने वाले नुकसान से बचाता या रोकता है।

4. डिमेंशिया की संभावना होती है कम

पतले लोगों के मुकाबले मोटे लोगों में मानसिक रोग होने का खतरा बेहद कम होता है। इसका मुख्य कारण उनका हमेशा खुश रहना और फिजीकल स्ट्रोक यानि चोट लगने का खतरा कम होता है। जिससे मस्तिष्क मे ऑक्सीटॉसिन नामक रसायन रिलीज होता है और मस्तिष्क रिलैक्स फील करता है। जिससे डिमेंशिया जैसे मानसिक रोग होने की संभावना लगभग 25 फीसदी तक कम हो जाती है।


5. चोट लगने का खतरा होता है कम

आमतौर पर मोटे लोग ज्यादा वजन की वजह से भागने और तेज चलने में परेशानी महसूस करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि उनकी शरीर की बढ़ी हुई चर्बी शरीर को कई तरह की चोट यानि फिजिकल स्ट्रोक से बचाने में कारगर साबित होती है। इसका मुख्य कारण उनका फैट होता है। इसके साथ ही मजबूत इम्यून सिस्टम शरीर में लगी चोट और घावों को तेजी से भरने में कारगर साबित होती हैं।

Next Story
Share it
Top