Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Green Chilli Weight Loss: हरी मिर्च घटाएगी आपका वजन, अपनाएं ये तीन तरीके

Green Chilli Weight Loss: आपने अक्सर लोगों को अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए कई एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट को फॉलो करते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबी और पतली दिखने वाली एक हरी मिर्च आपके वजन को कम करने में कारगर है। अगर नहीं, तो आज हम आपको हरी मिर्च से वजन कैसे घटाएं इसके बारे में बता रहे हैं। जिससे आप बिना किसी मेडिसिन और बेस्वाद के बिना ही अपने वजन को तेजी से कम कर पायेगें।

वजन घटाने के तरीके : हरी मिर्च से इन तरीको से घटाएं वजनहरी मिर्च से घटाएं वजन

Green Chilli Weight Loss : अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं, लेकिन डाइट में बेस्वाद और उबला खाना खाने से बोर हो गए हैं, तो आज हम आपको हरी मिर्च से वजन घटाने वाले टिप्स बता रहे हैं। ये वजन घटाने का सबसे मजेदार तरीका है जो आपको बेहद पसंद आएगा। आइए जानते हैं कैसे एक हरी मिर्च आपके बढ़ते वजन को घटा सकती है।

हरी मिर्च के पौषक तत्व

विटामिन ए

विटामिन बी6

विटामिन सी

आयरन

कॉपर

पोटेशियम

प्रोटीन

कार्बोहाइड्रेट

बीटा कैरोटीन

क्रीप्टोक्सान्थिन

हरी मिर्च से घटाएं वजन :

1. पाचन तंत्र को करती है मजबूत

हरी मिर्च में तीखे और चटपटे स्वाद के अलावा प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, और विटामिन ए, बी6, सी, के साथ एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर मौजूद होते हैं। जो खाने को तेजी से पचाने में मदद करते हैं। इससे भोजन सही से पच पाता है और उससे उत्पन्न पौषक तत्व शरीर को मिलते हैं। जिससे तेजी से वजन में गिरावट आती है।

2. हरी मिर्च से घटाएं वजन

रोजाना हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा वसा को जलाने में मदद मिलती है। जिससे लगभग 3 घंटे में भोजन को पचा देती है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही एक्स्ट्रा फैट भी बर्न हो जाता है।

3. ओवरईटिंग होती है खत्म

ऐपेटाइट में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, मसालेदार खाना खाने से लोगों में ओवरईटिंग की समस्या समाप्त हो जाती है। क्योंकि मसालेदार खाना खाने पर लोगों को कम खाने पर भी दुबारा भूख का एहसास नहीं होता है। इससे वो बार-बार खाना खाने की आदत को छोड़ पाते हैं। जिससे तेजी से वजन में गिरावट आती है।

4. पेट की चर्बी को जलाने में होती है कारगर

साल 2008 में अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में छपे एक शोध के मुताबिक हरी मिर्च में मौजूद कैपसाइसिन रसायन पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए अगर आप रोजाना 3-4 हरी मिर्च का सेवन करते हैं, तो भी आप बिना दवाओं के भी वजन कम कर पायेगें।

5. डॉक्टर की सलाह पर करें हरी मिर्च का सेवन

अगर आप पेट से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित है, तो ऐसे में हरी मिर्च का सेवन करने से पहले लें डॉक्टर की सलाह जरुर लें। क्योंकि हरी मिर्च का अधिक सेवन करना आपके पेट को डिस्टर्ब कर सकता है।

Next Story
Share it
Top