Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus Update: कोरोना वायरस फिर से हो रहा है 'जिंदा', इसका बदल रहा है रूप

कोरोना वायरस को लेकर तरह तरह की नई बाते सामने आ रही हैं। वहीं कोरोना वायरस को लेकर कई देश रिसर्च करने में लगे हुए हैं। जिससे नए नए खुलासे हो रहे हैं। हाल ही में हुए रिसर्च से पता लगा है कि कोरोना वायरस अपना रूप बदल रहा है।

Coronavirus Update: कोरोना वायरस फिर से हो रहा है जिंदा, इसका बदल रहा है रूप
X
कोराना वायरस (फाइल फोटो)

भारत समेत कई देशों में यह खतरनाक वायरस तबाही मचा रहा है। इसको लेकर तरह तरह की नई बाते सामने आ रही हैं। वहीं कोरोना वायरस को लेकर कई देश रिसर्च करने में लगे हुए हैं। जिससे नए नए खुलासे हो रहे हैं। हाल ही में हुए रिसर्च से पता लगा है कि कोरोना वायरस अपना रूप बदल रहा है।

इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में मदद मिल सकती है

रिसर्चर्स की मानें तो नए कोरोना वायरस का कुछ उत्परिवर्तन इंसान की इम्यून सिस्टम से संबंधित उस प्रोटीन से दिशा-निर्देशित होता है जो इसे कमजोर बनाता है। लेकिन वायरस इसके खिलाफ फिर उठ खड़ा होता है। इस रिसर्च से कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में मदद मिल सकती है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के रिसर्चर का कहना है कि जब सभी जीवधारी उत्परिवर्तन करते हैं तो यह प्रक्रिया सामान्य तौर पर आकस्मिक होती है।

6,000 से ज्यादा उत्परिवर्तनों की पहचान की गई

स्टडी में कहा गया है कि कोरोनावायरस के मामले में हो सकता है कि उत्परिवर्तन की प्रक्रिया आकस्मिक ना हो। वहीं इंसान इसे कमजोर करने के लिए रक्षा तंत्र के रूप में उत्परिवर्तित कर रहे हैं। वहीं साइंटिस्ट ने दुनियार मे15,000 से ज्यादा वायरस जीनोम का आकलन किया। जिसमें 6,000 से ज्यादा उत्परिवर्तनों की पहचान की गई।

Also Read: कभी सोचा है कि खाने के बाद सौंफ और मिश्री क्यों खाते हैं, जानकर रह जाएंगे हैरान

कोरोना वायरस अलग-अलग शख्स की बॉडी में पहुंचकर अलग तरह से रिऐक्ट कर रहा है

आपको बता दें कि कोरोना वायरस अलग-अलग शख्स की बॉडी में पहुंचकर अलग तरह से रिऐक्ट कर रहा है। इस अलग-अलग रिऐक्शन का संबंध उस प्रोटीन से हो सकता है, जो हमारे शरीर में इसे मारने का काम करता है।


Next Story