Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना से बचने के लिए घर के अंदर भी सावधानी बरतनी है जरूरी, डेली रूटीन की इन बातों पर दें ध्यान

लॉकडाउन में ढील होने के बाद से खतरा और भी ज्यादा बढ़ गया है। हर रोज कोरोना मामले के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। इससे बचने के लिए अपनी सावधानी ही एक मात्र सहारा है। वहीं ज्यादातर लोगों को लगता है कि इससे बचने के लिए केवल बाहर ही सावधानी बरतनी जरूरी है जबकि ऐसा नहीं है। कोरोना से बचने के लिए घर के अंदर भी सावधानी बरतनी बहुत ज्यादा जरूरी है।

कोरोना से बचने के लिए घर के अंदर भी सावधानी बरतनी है जरूरी, डेली रूटीन की इन बातों पर दें ध्यान
X
कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस का खतरा पूरे देश में मंडरा रहा है। वहीं लॉकडाउन भी खत्म हो गया है। ऐसे में कोरोना का खतरा और भी बढ़ गया है। लॉकडाउन में ढील होने के बाद से खतरा और भी ज्यादा बढ़ गया है। हर रोज कोरोना मामले के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। इससे बचने के लिए अपनी सावधानी ही एक मात्र सहारा है। वहीं ज्यादातर लोगों को लगता है कि इससे बचने के लिए केवल बाहर ही सावधानी बरतनी जरूरी है जबकि ऐसा नहीं है। कोरोना से बचने के लिए घर के अंदर भी सावधानी बरतनी बहुत ज्यादा जरूरी है। इसी बीच आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो 45 से 60 % लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण देर से दिखाई देते हैं। वहीं कुछ लोगों में कोरोना के लक्षण नजर भी नहीं आ रहे हैं। ऐसे में यह और भी ज्यादा चिंता का विषय बन गया है। जिन लोगों में लक्षण नहीं नजरआ रहे हैं वे लोगों को आसानी से वायरस फैला सकते हैं, जिसके कारण से इसे रोकना और भी मुश्किल हो गया है।

अच्छी तरह सफाई करें

लॉकडाउन खुलने के कारण लोगों को आना जाना शुरू हो गया है। ऐसे में घर फर्श, दरवाजे के हैंडल को भी ना जाने कितने लोग छूते होंगे इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना घर की अच्छी तरह सफाई करें।

किचन के ग्लव्स

किचन या बाकी जगहों पर काम करते समय ग्लव्स पहनना सही है लेकिन इनकी सफाई करनी भी बहुत जरूरी है। इनमें काफी वायरस हो सकते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। ऐसे में यूज करने के बाद इन्हें गर्म डिटॉल वाले पानी से जरूर धोएं।

घरेलू वस्तुओं में हो सकता है वायरस

बेडशीट, तकिए, नल, डॉर्कबॉब्स, सिंक, पायदान, कालीन, मैट और टैबलेट जैसी चीजों में कोरोना वायरस छिपा हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि कमरे को रोजाना 2 बार ठीक से साफ करें।

Also Read: रात को दही खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये खतरनाक समस्याएं

बाहर से घर आने के बाद जरूर नहाएं

बाहर से घर आने के बाद जरूर नहाएं और कपड़ों को गर्म पानी से धोएं। आपके कपड़े, हाथों, पैरों, यहां तक कि बालों में भी कोरोना वायरस छिपा हो सकता है। इसके अलावा जूते भी बाहर उतारें क्योंकि उसमें भी वायरस होने का खतरा रहता है।


Next Story
Top