Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शोधकर्ताओं का दावा, गहरे से गहरे घाव को भरने में मदद करता है ये विटामिन

शरीर के किसी भी हिस्से में लगने वाली चोट के कारण होने वाले घाव को देर से भरने के लिए ब्लड में शुगर लेवल (Blood Sugar) बढ़ने को जिम्मेदार माना जाता रहा है। लेकिन जख्म जल्दी ना भरना सिर्फ शुगर बढ़ने की निशानी नहीं। संभव है कि आप विटामिन-के (Vitamin K) की कमी का सामना कर रहे हों।

शोधकर्ताओं का दावा, गहरे से गहरे घाव को भरने में मदद करता है ये विटामिन
X

शोधकर्ताओं का दावा, गहरे से गहरे घाव को भरने में मदद करता है ये विटामिन

शरीर के किसी भी हिस्से में लगने वाली चोट के कारण होने वाले घाव को देर से भरने के लिए ब्लड में शुगर लेवल (Blood Sugar) बढ़ने को जिम्मेदार माना जाता रहा है। लेकिन जख्म जल्दी ना भरना सिर्फ शुगर (Blood Sugar) बढ़ने की निशानी नहीं। संभव है कि आप विटामिन-के (Vitamin K) की कमी का सामना कर रहे हों।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक ब्रिटिश रिपोर्ट के अनुसार घाव ना भरने के लिए काफी हद तक विटामिन-के की कमी को भी जिम्मेदार माना जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार विटामिन-के की खून के थक्के (Blood Clotting) बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर में जब भी कोई खरोंच आती है या फिर त्वचा (Skin) कटती-फटती है तो खून में मौजूद प्रोटीन को, ब्लीडिंग (Bleeding) रोकने के लिए विटामिन-के की आवश्यकता होती है।

दिल के लिए फायदेमंद है विटामिन-के

इस स्टडी के मुख्य शोधकर्ता अमांडा इजक्वेडों की मानें तो जो हृदयरोगी खून पतला करने वाली दवाएं खाते हैं, उनके लिए विटामिन-के की कमी घातक साबित हो सकती है। चोट लगने पर ब्लीडिंग ना रुकने और जख्म देरी से भरने की शिकायत ज्यादा सताती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन-के दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, वह धमनियों में कैल्शियम जमने की प्रक्रिया पर लगाम लगाता है, इससे धमनियों की दीवारें कड़ी या संकरी होने का खतरा घटता है

Next Story