Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अदरक-काली मिर्च से ऐसे बनाएं दवा, इन बीमारियों के लिए करेगा रामबाण का काम

पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं बदलते मौसम के साथ देखने को मिलती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए काली मिर्च और अदरक रामबाण का काम करेंगे।

अदरक-काली मिर्च से ऐसे बनाएं दवा, इन बीमारियों के लिए करेगा रामबाण का काम

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी और गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रोज के गलत खान-पान के कारण ज्यादातर लोगों को कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं घेर लेती हैं।

साथ ही पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं बदलते मौसम में भी देखने को मिलती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए काली मिर्च और अदरक रामबाण का काम करेंगे। जी हां, जानिए अदरक और काली मिर्च के किस तरह प्रयोग करने से आप इन समस्याओं से निपट सकते हैं।

कब्ज की दिक्कत

धीरे-धीरे गर्मी का मौसम दस्तक दे रहा है। ऐसे में लोगों में कब्ज की समस्या होना आम बात है। इससे बचने के लिए रात को सोने से पहले अदरक और 1 चम्मच पिसी काली मिर्च को 1 कप पानी में अच्छे से उबालकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

खांसी

मौसम बदलने के साथ बच्चों से लेकर बड़ों तक को खांसी की समस्या होती है। खांसी दूर करने के लिए पिसी काली मिर्च को देसी घी में भूनकर खाने से एक दिन में खांसी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: ये हैं गर्मियों में पिये जाने वाले 5 देसी पेय पदार्थ, जिनको पीने से नहीं होती हैं कई बीमारियां

बुखार

बदलते मौसम के साथ तेजी से वायरल फीवर फैलता है। इसे दूर करने के लिए काली मिर्च और अदरक के पानी को दिन में 2 बार पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और साथ ही बुखार भी जल्दी ठीक हो जाता है।

पेट दर्द

पीरियड्स के दौरान या नॉर्मल पेट दर्द, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए 2-3 ग्राम अदरक, 4 काली मिर्च और 1 बड़ी इलायची को पीसकर पानी में उबालकर रख लें। इसके बाद इसे गुनगुना करके पीने से इन समस्याओं से राहत मिलेगी।

मुंह की दुर्गंध

मुंह से दुर्गंध आने के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। इससे निजात पाने के लिए रोज सुबह काली मिर्च और अदरक को उबालें और इसके पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध तो दूर होगी ही साथ ही कैविटी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Next Story
Top