Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पति-पत्नी के रिश्तों में बढ़ रही है दूरी, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स- वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी

पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार वक्त के साथ गहरा होता है, लेकिन इसके लिए पहल की जरूरत होती है। एक छोटी सी पहल आपके प्यार की डोर को मजबूत बना सकता है। इसके लिए कुछ बातों को अमल में लाना होगा।

पति-पत्नी के रिश्तों में बढ़ रही है दूरी, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स- वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी
X

नमिता और नरेश की शादी को पांच साल हो चुके हैं। लेकिन उनके बीच आज भी प्यार की डोर बहुत मजबूत नहीं हो पाई है। दरअसल, कहीं न कहीं इसके जिम्मेदार दोनों ही हैं। वे अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह तो अच्छे से करते हैं, लेकिन रिश्ते में प्यार को बढ़ाने वाली बातों को कम ही अहमियत देते हैं। इस वजह से एक-दूसरे से इमोशनली नहीं जुड़ पाए हैं। इस तरह की प्रॉब्लम कई कपल्स के बीच देखने को मिलती है। लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों को अहमियत दी जाए तो रिश्ता खुशहाल और प्यार से भरा रह सकता है।

तारीफ का जादू

तारीफ हर शख्स को अच्छी लगती है। अकसर किसी बात को लेकर तारीफ अपने जीवनसाथी से मिले तो मन को बहुत खुशी मिलती है। इससे महसूस होता है कि पार्टनर को हमारी कद्र है। यही अहसास प्यार को बढ़ाने में मददगार होता है।

तारीफ का जादू आप भी आजमा कर देख सकती हैं। जब भी आपका जीवनसाथी कुछ अच्छा काम करे तो उसकी तारीफ जरूर करें। इससे पार्टनर को मोटिवेशन मिलता है।

यह भी पढ़ें : http://इन तरीकों से मां-बेटी के खास रिश्ते को बनाएं 'अटूट'

एक-दूजे की सुनें

अपनी भावनाओं को जाहिर करने के लिए बोलना जरूरी होता है। लेकिन दूसरे की भावनाओं को समझने के लिए उसकी बात सुनने की जरूरत होती है। यह बात दांपत्य जीवन पर भी लागू होती है। हैप्पी मैरीड लाइफ का सीक्रेट है, अपने साथी को सुनना। अक्सर देखा गया है कि जो कपल्स एक-दूसरे को धैर्य से सुनते हैं, फीलिंग्स को समझते की कोशिश करते हैं, उनके बीच मनमुटाव कम होते हैं।

विचारों को दें अहमियत

पार्टनर को क्या खाना पसंद है या कहां जाना पसंद है, कौन सा रंग अच्छा लगता है, जैसी बातें ही उसकी पसंद-नापसंद तक सीमित नहीं होती हैं। पसंद-नापसंद में विचार भी एक जरूरी पहलू है, कहने का मतलब है कि किसी सामाजिक,राजनीतिक विषय पर उसकी राय क्या है?

दरअसल, कई बार पति-पत्नी के बीच इसी तरह के मुद्दों पर बहस होती है, जो बाद में मनमुटाव का कारण बनती है। ऐसे में एक पार्टनर को समझना चाहिए कि दूसरा इंसान उससे अलग है तो विचार भी अलग होंगे, तो उनका आदर करना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें : रिलेशनशिप से पहले दोस्ती करने के जानिए 5 हैरान करने वाले फायदे

सपोर्टिव हो बिहेवियर

दांपत्य जीवन की गाड़ी तभी आराम से चलती है जब पति-पत्नी दोनों बराबर का सहयोग देते हैं। किसी एक पर ही सारे घर-परिवार की जिम्मेदारी डाल देने से बात बिगड़ जाती है। इसके लिए एक-दूसरे को सपोर्ट देना जरूरी है। जैसे पति बिजली, पानी के बिल भरने जैसा काम हमेशा करते हैं, तो कभी-कभी पत्नी को यह जिम्मेदारी ले लेनी चाहिए।

इसी तरह पति को भी चाहिए कि संडे को पत्नी को थोड़ा रेस्ट करने को कहें या घर के कामों में उसकी मदद करें। इस तरह एक-दूसरे को छोटे-छोटे कामों में सपोर्ट करके, एक-दूसरे का ख्याल रखा जा सकता है और दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाया जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story