Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्भावास्था में किशमिश के फायदे : गर्भवती महिलाएं पहले महीने में कर लें ये काम

आपने किशमिश के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन अगर बात गर्भावास्था में किशमिश के फायदे (Raisins Benefits in Pregnancy) की करें तो शायद आप सोच में पड़ जाएगें, क्योंकि अधिकांश ड्राईफूट्स की तरह किशमिश की तासीर गर्म होती है। जिससे शरीर में गर्मी बढ़ने का खतरा बना रहता है। गर्भावास्था महिलाओं के जीवन का सबसे खुशनुमा समय होता है। ऐसे में उनका खास ख्याल रखा जाता है। गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को सतुंलित आहार के अलावा कई दूसरी चीजें (ड्राईफूट्स,जूस, सूप) आदि खाने के लिए दिए जाते हैं। इसलिए आज हम आपको गर्भावास्था में किशमिश खाने के फायदे ( Raisins Benefits in Pregnancy) बता रहे हैं।

गर्भावास्था में किशमिश के फायदे : गर्भवती महिलाएं पहले महीने में कर लें ये काम
X

Garbhavastha me Kishmish ke Fayde : आपने किशमिश के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन अगर बात गर्भावास्था में किशमिश के फायदे (Raisins Benefits in Pregnancy) की करें तो शायद आप सोच में पड़ जाएगें, क्योंकि अधिकांश ड्राईफूट्स की तरह किशमिश की तासीर गर्म होती है। जिससे शरीर में गर्मी बढ़ने का खतरा बना रहता है। गर्भावास्था महिलाओं के जीवन का सबसे खुशनुमा समय होता है। ऐसे में उनका खास ख्याल रखा जाता है। गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को सतुंलित आहार के अलावा कई दूसरी चीजें (ड्राईफूट्स,जूस, सूप) आदि खाने के लिए दिए जाते हैं। इसलिए

किशमिश के पौषक तत्व प्रति 100 ग्राम :

कुल वसा 0.5 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम, सोडियम 11 मिलीग्राम, पोटेशियम 749 मिलीग्राम, कुल कार्बोहाइड्रेट 79 ग्राम, आहार फाइबर 3.7 ग्राम,चीनी 59 ग्राम,प्रोटीन 3.1 ग्राम, विटामिन सी 3%,कैल्शियम 5%, लौह 10%,विटामिन बी 6 -10%,मैग्नीशियम 8%

गर्भावास्था में किशमिश के फायदे :

Raisins Benefits : गर्भावास्था में किशमिश के फायदे 1

किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे पेट के पाचन तंत्र को सुचारु रुप से काम करने में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या दूर
होती है। इसलिए गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

Raisins Benefits : गर्भावास्था में किशमिश के फायदे 2

किशमिश में (100 ग्राम में से 79 ग्राम) कॉर्बोहाइड्रेट यानि ऊर्जा मिलती है। इसलिए गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को नियमित रूप से किशमिश का सेवन करना चाहिए। इससे उनके शरीर को पूरे दिन के लिए जरूरी ऊर्जा आसानी से मिल जाएगी।

Raisins Benefits : गर्भावास्था में किशमिश के फायदे 3

गर्भावास्था में किशमिश का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं, क्योंकि किशमिश में कैल्शियम के साथ ही उचित मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। इसलिए किशमिश का सेवन करना मां की सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही शिशु के विकास में भी फायदा पहुंचाता है।

Raisins Benefits : गर्भावास्था में किशमिश के फायदे 4

गर्भावास्था के दौरान किशमिश का सेवन करने से महिलाओं में होने वाली एनिमिया यानि खून की कमी की शिकायत भी दूर होती है। क्योंकि किशमिश में विटामिन बी 6,पोटेशियम और ग्‍लूकोज, फ्रैक्‍टोज पाया जाता है जिससे एनर्जी लेवल बढ़ता है और कमजोरी दूर होती है।

Raisins Benefits : गर्भावास्था में किशमिश के फायदे 5

गर्भावास्था के शुरुआती दिनों में महिलाओं को अक्सर मॉर्निग सिकनेस या भूख न लगने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर नियमित रूप से किशमिश का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। क्योंकि किशमिश में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story