Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Shardiya Navratri 2021 Special Recipe : नवरात्रि में ऐसे बनाएं कच्चे केले की टिक्की, खाने के बाद कहेंगे वाह क्या स्वाद है

नवरात्रि (Navratri) के व्रत 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं, जो 14 अक्टूबर तक चलेंगे। 9 दिन के व्रत के दौरान आप कई रेसिपी ट्राई करते हैं। यहां हम आपके लिए कच्चे केले की टिक्की की रेसिपी लेकर आएं है, जो आपके लिए बिल्कुल अलग होगी और खाने में बहुत टेस्टी लगेगी।

Shardiya Navratri 2021 Special Recipe : नवरात्रि में ऐसे बनाएं कच्चे केले की टिक्की, खाने के बाद कहेंगे वाह क्या स्वाद है
X

केले की टिक्की 

Raw Banana Cutlets / Kacche Kele Ki Tikki Recipe : नवरात्रि (Navratri) के व्रत 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं, जो 14 अक्टूबर तक चलेंगे। 9 दिन के व्रत के दौरान आप कई रेसिपी ट्राई करते हैं। यहां हम आपके लिए कच्चे केले की टिक्की की रेसिपी लेकर आएं है, जो आपके लिए बिल्कुल अलग होगी और खाने में बहुत टेस्टी लगेगी। आइए जानते हैं, कच्चे केले (Banana) की टिक्की की सिंपल रेसिपी (Kacche Kele Ki Tikki Recipe) के बारे में।

कच्चे केले की टिक्की सामग्री

-कच्चे केले- 6

-सिंघाड़े का आटा/ कुट्टू का आटा -2 चम्मच

-हरी मिर्च -4 बारिक कटी हुई

-धनिया पाउडर- एक छोटा चम्मच

-गरम मसाला- आधा छोटा चम्मच

-काली मिर्च पाउडर -आधा छोटा चम्मच

-नींबू रस-1 टेबल स्पून (कुछ लोग व्रत में नींबू नहीं खाते हैं तो इसे न लें)

-हरा धनिया- बारीक कटा हुआ

-सेंधा नमक - स्वादनुसार

-घी - टिक्की तलने के लिए


विधि

-सबसे पहले केले को अच्छे से धो लें और इसके बाद कूकर में डालकर ऊबाल लें। केले उबलने के बाद आप उन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब सभी केले ठंडे हो जाए तो एक-एककर उनका छिलका उतार लें और अच्छे से मैश कर लें।

-केले अच्छे से मैश होने के बाद आप उसमें सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और गरम मसाला डालकर अच्छे से आटा गूंथ लें। इसमें पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। कुछ देर तक इस आटे को ढ़क कर रख दें।

-15 मिनट पर बाद आटे की टिक्की बना लें। इसके बाद एक कढ़ाई में घी को गर्म करें और एक बार में तीन चार टिक्की कढ़ाई में डालें।

-जब एक तरफ से टिक्की ब्राउन हो जाए तो उसे पलट कर दूसरे तरफ से सेकें। ऐसे ही सारी टिक्कियां बना लें।

-अब आपकी सभी टिक्की बनकर तैयार है। आप गरमा गर्म टिक्की को सर्व कर सकते हैं।


Next Story