Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Multani Mitti Benefits : मुल्तानी मिट्टी के फायदे, पिंपल्स का परमानेंट इलाज

Multani Mitti Ke Fayde : मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Advantages) वैसे तो बहुत सारे होते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की रंगत निखारने के साथ उसकी नमी बरकरार रखने में मदद करती है। क्योंकि तेज धूप, गर्मी, ऑयली स्किन और बार-बार आने वाले पसीने से त्वचा पर दाग धब्बे (Stains),पिंपल्स (Pimples),त्वचा का डल (Dull Skin) और बेजान होना काफी कॉमन बात है। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि कुछ आसान उपायों से आप घर पर ही बेहद कम दामों में चेहरे के दाग धब्बे, पिंपल्स, डल स्किन से छुटकारा पा सकती हैं, तो शायद आप यकीन नहीं करेगें। इसलिए आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits) मुल्तानी मिट्टी को लगाने का तरीका ( Right Way to do Multani Mitti) बता रहे हैं।

Multani Mitti Benefits : मुल्तानी मिट्टी के फायदे, पिंपल्स का परमानेंट इलाज
X
Multani Mitti Ke Fayde Multani Mitti Benefits in hindi

Multani Mitti Ke Fayde : मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Advantages) वैसे तो बहुत सारे होते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की रंगत निखारने के साथ उसकी नमी बरकरार रखने में मदद करती है। क्योंकि तेज धूप, गर्मी, ऑयली स्किन और बार-बार आने वाले पसीने से त्वचा पर दाग धब्बे (Stains),पिंपल्स (Pimples),त्वचा का डल (Dull Skin) और बेजान होना काफी कॉमन बात है। ऐसे में आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits In Hindi) मुल्तानी मिट्टी लगाने का तरीका (Multani Mitti Lagane Ka Sahi Tareek) बता रहे हैं।



मुल्तानी के फायदे (Multani Mitti Benefits)

1. अगर आपके चेहरे की त्वचा बेहद डल और बेजान हो गई है, तो ऐसे में रोजाना मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 10-15 मिनट लगाने से त्वचा में कसाव आता है।

2. मुल्तानी मिट्टी और दही को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आप वक्त से पहले आने वाली बढ़ती उम्र के निशानों को आने से रोक सकती हैं।

3. मुल्तानी मिट्टी को पीसकर गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है। जिससे तेज धूप और गर्मी के बावजूद त्वचा रूखी और ड्राई नहीं होती।




4.मुल्तानी मिट्टी का साबुन की तरह नियमित रुप से चेहरा साफ करने से त्वचा में निखार आता है। इसके साथ ही साबुन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता है।

5.मुल्तानी मिट्टी का चेहरे और शरीर के अन्य स्थान (हाथ, पैर, सिर और बालों) पर लगाने से गर्मी दूर होती हैं और ठंडक का एहसास होता है।

6. मुल्तानी मिट्टी को पीसकर गुलाब जल या दही के साथ मिलाकर लगाने से जल्द राहत मिलती है।

7. मुल्तानी मिट्टी का रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार फेस पैक लगाने से ऑयली स्किन और उससे होने वाली परेशानियों (पिंपल्स और दाग धब्बों) से छुटकारा मिलता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story