Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करी पत्ते के फायदे : करी पत्तों से पाएं शाइनी सिल्की बाल

Curry Leaves Benefits: करी पत्ते के बहुत सारे फायदे (Curry Patte Ke Fayde) होते हैं, लेकिन घरों में आमतौर पर करी पत्ते का आपने हमेशा खाना बनाने में उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते से आप अपने बालों को शाइनी और काला भी बना सकते हैं। अगर नही, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाने वाले करी पत्ते के फायदे (Curry Leaves Benefits For Hair)...

करी पत्ते के फायदे : करी पत्तों से पाएं काले शाइनी और सिल्की बाल
X
बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाने के लिए करी पत्ते के फायदे

Curry Leaves Benefits: मीठे नीम के नाम से मशहूर करी पत्ता खाना बनाने और शरीर की कई बीमारियों को दूर रखने के अलावा हमारे बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। करी पत्तों का रस निकाल कर या तेल में करी पत्तों को उबालकर बालों में लगाने से बाल चमकदार और सिल्की बनते हैं। आइए जानते हैं करी पत्ते का सही उपयोग करने का तरीका (Right Way To Use Curry Leaves For Hair Care) ...

बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाने वाले करी पत्ते के फायदे (Curry Leaves Benefits For Hair)

1. डैमेज बालों के लिए करी पत्ता

आज के समय में प्रदूषण, शरीर में पौषक तत्वों की कमी, कैमिकल्स प्रोडक्टस का ज्यादा यूज आपके बालों को धीरे-धीरे जड़ से कमजोर बनाने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी टूटते और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आप करी पत्ते का सेवन करने और करी पत्ते वाले तेल से रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार बालों की जड़ में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आप इसका पेस्ट बनाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे जड़ से नए और मजबूत बाले आने में मदद मिलेगी।


2. बालों के पतलेपन को दूर करना

अगर आपके बाल धीरे-धीरे पतले हो रहे हैं, तो ये आपके शरीर में पौषक तत्वों की कमी को दर्शाता है। ऐसे में आप बैलेंस्ड डाइट के साथ करी पत्तों का खाने में सेवन करें। इससे आपके शरीर को प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व मिलेगें। जिससे बालों की ग्रोथ में तेजी आएगी, वो मजबूत बनेगें। करी पत्ता आपकी स्केल्प में नमी बरकरार रखने के साथ सिर के मृत बालों के रोम छिद्र को खत्म करने में मदद मिलती है। जिससे डैंड्रफ की दिक्कत को भी दूर कर सकेगें।

3. सफेद बालों को काला बनाने में कारगर

आज के समय में बड़ों के साथ छोटे बच्चों को भी सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। सफेद बालों की समस्या तनाव, शराब, स्मोकिंग, प्रदूषण और शरीर में पौषक तत्वों की कमी प्रमुख होती है। ऐसे में आप संतुलित आहार के साथ रोजाना विटामिन बी से भरपूर करी पत्ते का उपयोग करने से सफेद बालों से मुक्ति मिलेगी।


4. बालों को मजबूत बनाने के लिए करी पत्ता हेयर मास्क

अगर आप बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप 20 से 25 करी पत्तों को थोड़े से पानी के साथ पीस लें और फिर उसे दही में मिलाकर बालों की जड़ में हाथों की मदद से लगाएं और 20-25 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद हर्बल और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार जरूर करें और सिल्की बाउंसी बाल पाएं।

बालों के लिए करी पत्ते के अन्य उपचार


बालों के लिए टॉनिक

ताजा करी पत्तों को एक बॉउल में नारियल तेल में मिलाएं और उसे पत्तों के काले होने तक उबालते हुए पकाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा करें और फिर सिर की स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करें। इससे नए और काले बाल तेजी से उगाने में मदद मिलती है।

करी पत्ते की चाय

करी पत्ते की चाय भी आपके बालों को खूबसूरत बनाने में बहुत फायदेमंद होती है। करी पत्ते की चाय के लिए आप करी पत्ते को पानी के साथ उबालें फिर उसमें चीनी और नींबू डालकर गर्मागर्म पिएं। इस करी पत्ते की चाय को आप हफ्ते में रोजाना एक बार जरूर पीयें। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और चमकदार बनेगें। करी पत्ते की चाय की चाय आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story