Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस सांप के जहर से बनेगी ''पेन किलर''

दक्षिणपूर्व एशिया के दुर्लभ और लंबी विष ग्रंथी वाले सबसे घातक सांपों में से एक है

इस सांप के जहर से बनेगी
नई दिल्ली. वैसे तो सांप अपने जहर की वजह से बेहद खतरनाक होते हैं। आपको बता दें कि इन जहरीले सांपो से अब दर्द निवारक दवाइयां बनाई जा रही हैं। जी हां- जिन सांपों से दर्द निवारक दवाईयां बन रही हैं वे दक्षिणपूर्व एशिया के दुर्लभ और लंबी विष ग्रंथी वाले सबसे घातक सांपों में से एक है जिसका नाम ब्लू कोरल है।
रिसर्चर्स का कहना है कि ब्लू कोरल के जहर से एक बेहतर दर्द निवारक दवा बनाने में मदद मिल सकती है। ये ऐसी दवा होगी जो कि किसी भी प्रकार के दर्द से निजात पाने में मदद मिल सकती है। यह एक बेहतर उपचार साबित होगा। Economictimes की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लू कोरल सांप के शरीर पर नीले रंग की धारियां होती है और इसका सिर पर हल्का लाल रंग होता है। ये सांप दो मीटर तक लंबा होता है। इसकी विष ग्रंथी 60 सेंटीमीटर तक लंबी होती है
ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के ब्रायन फ्राय ने कहा, कि इस सांप के विष में छह तरह के असामान्य पेप्टाइड्स की पहचान की। पाया गया कि ये मनुष्यों में दर्द के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये गुण इन सांपो में पाया जाता है जो कि सोडियम चैनल को साधता है और दर्द के इलाज के लिए लाभकारी होता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top