Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

परीक्षाओं को लेकर शिक्षा बोर्ड का फैसला, डिस्ट्रिक लेवल पर होगी 9th और 11th की परीक्षाएं

नवमी एवं ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षाएं इस बार जिलास्तर पर होंगी। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इसका आयोजन कराया जाएगा।

परीक्षाओं को लेकर शिक्षा बोर्ड का फैसला, डिस्ट्रिक लेवल पर होगी 9th और 11th की परीक्षाएं

नवमी एवं ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षाएं इस बार जिलास्तर पर होंगी। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इसका आयोजन कराया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत पत्र भेजे जा चुके हैं।

22 मार्च से ये परीक्षाएं प्रारंभ होंगी, जो 10 अप्रैल तक चलेंगी। इन कक्षाओं की समय-सारिणी एक हफ्ते के भीतर जारी कर दी जाएगी। प्रश्नपत्र जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा तैयार कर स्कूलों को वितरित किए जाएंगे।

केंद्र छात्रों के स्कूल में ही रहेंगे या दूसरे स्कूलों में उन्हें केंद्र दिया जाएगा, इस पर अभी फैसला नहीं हुआ। टाइम-टेबल तैयार होने के साथ ही अन्य संबंध में भी फैसले ले लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः IIT मद्रास के छात्रों का अनोखा अविष्कार, मच्छरों और कीट-पतंगों से निजात दिलाएगी ये मशीन

शिक्षा विभाग को देना होगा आवेदन

जिलास्तर पर होने वाली यह परीक्षा सभी सरकारी स्कूलों के लिए होगी। निजी स्कूल भी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। हालांकि उन्हें इसकी अनिवार्यता नहीं होगी। परीक्षा में शामिल होना या ना होना, प्राइवेट स्कूलों पर निर्भर रहेगा।

जो स्कूल परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए शिक्षा विभाग को आवेदन देना होगा। गौरतलब है कि पांचवी-आठवीं की परीक्षा में निजी स्कूलों को विकल्प नहीं दिया गया है। उन्हें अनिवार्यत इसमें शामिल होना होगा।

समय-सारिणी जल्द

नवमी और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। समय-सारिणी जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

Loading...
Share it
Top