Logo
election banner
NEET Exam 2024: राजधानी में कार्मल कान्वेंट स्कूल, आनंद विहार स्कूल, फादर एंगले, डीपीएस, शारदा विद्या मंदिर सहित अन्य संस्थानों में कुल 28 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा में भोपाल में बनाए गए 28 केंद्रों पर 17 हजार के आसपास परीक्षार्थी शामिल हुए।

NEET Exam 2024: राजधानी भोपाल स्थित स्कूलों में रविवार को नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) यूजी के लिए परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में भोपाल में बनाए गए 28 केंद्रों पर 17 हजार के आसपास परीक्षार्थी शामिल हुए। कुल 17 हजार परीक्षार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था, जिसमें कुछ परीक्षार्थी एग्जाम में शामिल नहीं हो सके। परीक्षा दोपहर 2 से 5.20 बजे तक पेन-पेपर मोड में आयोजित की गई। 

राजधानी में कार्मल कान्वेंट स्कूल, आनंद विहार स्कूल, फादर एंगले, डीपीएस, शारदा विद्या मंदिर सहित अन्य संस्थानों में कुल 28 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की गई है। एनटीए ने परीक्षा केंद्र पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए जैमर लगाए थे। हर सेंटर पर फ्लाइंग स्क्वायड की टीमें मॉनिटरिंग करती रहीं। परीक्षा में शामिल होने बाद परीक्षार्थियों ने पेपर को लेकर अपने अपने अनुभव साझा किए। 

अभ्यर्थी ने साझा किया अनुभव
वहीं, नीट परीक्षा के एक्सपर्ट ने भी परीक्षा में पूछे गए सवाल और पैटर्न को लेकर अपने अनुभव साझा किए हैं। परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी अनमोल शर्मा ने बताया कि सभी 4 विषयों के सवाल ठीक थे। जुलॉजी, बॉटनी के सवाल आसान लगे, जबकि फिलिक्स के कुछ सवाल कठिन थे। उनके ऑप्शन समझ नहीं आए। केमिस्ट्री का ऑर्गेनिक पार्ट काफी अच्छा पूछा गया था।

क्या बोले एक्सपर्ट-रणधीर सिंह
नीट में फिजिक्स के कुछ ऑप्शन आउट ऑफ एनसीईआरटी थे। केमिस्ट्री लगभग सामान्य थी। जूलॉजी और बॉटनी के सवाल बहुत कठिन नहीं थे, लेकिन इसके भी कुछ ऑप्शन अलग तरीके से पूछे गए थे। कुल मिलाकर परीक्षार्थियों के लिए सभी पेपर ठीक थे। यह अपनी तैयारी पर ज्यादा निर्भर करता है कि परीक्षार्थी को पेपर में क्या आसान लगा और क्या कठिन रहा है। ओवर ऑल बेहतर रहा है। 

हिंदी, इंग्लिश सहित 14 भाषाओं में परीक्षा
यह परीक्षा हिंदी, इंग्लिश सहित 14 भाषाओं में हुई। प्रवेश परीक्षा में कुल 720 अंकों के पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री जूलॉजी व बॉटनी चारों विषयों में दो सेक्शन में एमसीक्यू प्रश्न पूछे गए। सेक्शन-ए में 35 प्रश्न रहे। जबकि सेक्शन-सी में 15 प्रश्न पूछे गए, जिसमें से 10 प्रश्न हल करने थे। हर प्रश्न 4 अंकों का रहा। गलत उत्तर पर एक अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी।
 

5379487